Halloween party ideas 2015

 नैनीताल :


airforce trekking of 3 glacier in 10 days 120 km


विंग कमांडर केविन निशांत के नेतृत्व में वायु सेना स्टेशन भवाली की पांच सदस्यीय टीम ने दस दिनों की अवधि में तीन ग्लेशियरों तक कुल 120 किलोमीटर की यात्रा को विपरीत मौसमी परिस्थिति के बावजूद सफलतापूर्वक पूरा किया। टीम ने फरवरी और मार्च के महीनों में पिंडारी, कफनी और सुंदरधुंगा ग्लेशियरों की ट्रेकिंग की। वायु सेना स्टेशन भोवाली के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर अभिनंदन दास द्वारा अभियान को हरी झंडी दिखाई गई।

टीम ने अपना ट्रेक बागेश्वर जिले के खाती गाँव में स्थित दाऊ से शुरू किया और लगभग पाँच घंटे में द्वाली पहुँची; ट्रेक दो ग्लेशियरों, अर्थात पिंडारी और कफनी की ओर गया। टीम पिंडारी ग्लेशियर (12,000 फीट) पर जीरो पॉइंट के लिए चली और ग्लेशियर पर पहुँचने के बाद, टीम कफनी ग्लेशियर (12,000 फीट) पर चढ़ने के लिए द्वाली आई। यह टीम सफलतापूर्वक कफनी टॉप पर पहुंच गई।

एक बार फिर द्वाली आने पर, टीम ने अपने त्रि-ग्लेशियर अभियान को पूरा करने के लिए सुंदरधुंगा ग्लेशियर में बलूनी टॉप (13,000 फीट) के मार्ग को लेने के लिए जटोली के माध्यम से कथलिया तक ट्रेक

किया। भारतीय वायु सेना अपने बलों को लड़ने योग्य रखने के लिए ऐसे कठिन ट्रेक को प्रोत्साहित करती है और पहाड़ों में कठिनाइयों से परिचित होने का प्रयास करती है।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.