Halloween party ideas 2015


देहरादून:

 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार श्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 1905 पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा बैठक ली।

CM helpline review meeting by CM Dhaami


 जबकि जनपदों के  जिलाधिकारियों/मुख्य विकास अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग करते हुए जनपद में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 1905 पर प्राप्त हुई शिकायतों के निस्तारण की विस्तारपूर्वक जानकारी मा0 मुख्यमंत्री जी को दी। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि वे प्रत्येक सप्ताह मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों के क्रम में 13 शिकायतकर्ताओं से दूरभाष के माध्यम से बात करेंगे तथा शिकायत के निस्तारण के संबंध में विभाग द्वारा की गई कार्यवाही के संबंध में उनका मत भी जानेगें कि शिकायतकर्ता विभाग द्वारा की गई कार्यवाही से संतुष्ट है अथवा नहीं। उन्होंने विभागों के सचिवों एवं विभागाध्यक्षों एवं जिलाधिकारियों से अपने विभागों तथा जनपदों में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की प्रगति के संबंध में प्रत्येक सप्ताह 13 शिकायतकर्ताओं से दूरभाष पर वार्ता करें तथा अपने विभाग से संबंधित एल1 एवं एल2 अधिकारियों को भी निर्देशित करेंगे। इस दौरान मा0 मुख्यमंत्री ने शिकायतकर्ताओं से भी बात की। 

  बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा जनपद देहरादून से मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 1905 पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की जानकारी प्राप्त की गई। मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने मा0 मुख्यमंत्री को विस्तारपूर्वक मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी गई। मा0 मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में मुख्य विकास अधिकारी ने जिला स्तरीय अधिकारी को निर्देशित किया कि एल1 अधिकारी अपने स्तर पर शिकायतों की समीक्षा करें तथा प्रत्येक सप्ताह प्राप्त शिकायतों पर शिकायतकर्ताओं से वार्ता भी करें। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों को अपने स्तर पर प्रत्येक सप्ताह शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा करने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रभाागीय वनाधिकारी देहरादून नितीशमणी त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी के.के मिश्रा, अपर मुख्य अधिकारी नगर निगम देहरादून जगदीश लाल, उपजिलाधिकारी सदर निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण सहित लोनिवि, जल संस्थान, पेयजल निगम, विद्युत विभाग, सिंचाई, राजस्व विभाग के अधिकारियों सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


देहरादून :

जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका के निर्देशों के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्टेªट में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जनसुनवाई में आज 105 शिकायतें प्राप्त हुई। 

public meeting with DM Dhradun, Mrs Sonika


मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनुसनवाई में जो शिकायतें प्राप्त होती है उनका समयबद्ध निस्तारण करें। विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय करते हुए शिकायतों के निस्तारण के साथ ही समीक्षा भी करें। उन्होंने शिकायत पटल कलेक्ट्रेट को निर्देशित किया कि जनसुनवाई में प्राप्त हुई शिकायतों में जो शिकायतें लंबित है उनके निस्तारण हेतु संबंधित विभाग से समन्वय करते हुए अनुस्मारक पत्र भेजें। उन्होंने उपस्थित समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके विभाग से संबंधित जो शिकायतें प्राप्त हो रही है उसका निस्तारण करते हुए आख्या जिलाधिकारी को प्रेषित करते हुए संबंधित शिकायतकर्ता को भी निस्तारण की सूचना से अवगत करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि शिकायतों को बिना कारण लंबित रखने को गंभीरता से लिया जाएगा। साथ ही निर्देशित किया कि अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि उनके विभाग से संबंधित प्राप्त शिकायतें लंबित न रहे अपने स्तर पर भी इसकी समीक्षा करें। 

आज जनसुनवाई में अधिकतर शिकायतें भूमि विवाद, अतिक्रमण, कब्जा आदि से संबंधित प्राप्त हुई इसके अतिरिक्त वोटर लिस्ट में नाम जोड़े जाने, विद्युत तार हटाने, प्राॅपर्टी डीलर द्वारा अपने लाभ के लिए अन्य प्लाॅट पर विद्युत पोल लगवाने, दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त नहर की मरम्मत करवाने, शस्त्र लाईसेंस दिलवाने, प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत निर्मित भवन की भूमि पर स्वामित्व दिलवाने, रेन्जर्स ग्राउण्ड में चल रहे सडंे मार्केट में कुछ लोगों द्वारा अवैध वसूली कर सरकार के राजस्व को नुकसान पहुंचाने आदि शिकायतें प्राप्त हुई। मुख्य विकास अधिकारी ने विभिन्न मामलों, आपसी भूमि विवाद, अतिक्रमण की शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों को मौका मुआवना कर वस्तु स्थिति से अवगत होते हुए शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ0 एस.के बरनवाल, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के मिश्रा, अपर मुख्य नगर अधिकारी नगर निगम जगदीश लाल, नगर मजिस्ट्रेट कुश्म चैहान, पुलिस अधीक्षक क्राईम मिथिलेश, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश नन्दन कुमार, प्रशिक्षू आईएस वरूणा, उप जिलाधिकारी सदर नरेश चन्द्र दुर्गापाल, निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण आरसी तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 मनोज कुमार उप्रेती, जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास अधिकारी अखिलेश मिश्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी गोवर्धन सहित लोनिवि, पीएमजीएसवाई, जल संस्थान, पेयजल निगम, विद्युत, एमडीडीए सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।  


Post a Comment

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved
Powered by Blogger.