Halloween party ideas 2015


देहरादून:

 

 नागरिक सुरक्षा विभाग के नये मुखिया निदेशक श्री केवल खुराना आई.पी.एस. द्वारा विभाग का जिम्मा लेते ही नागरिक सुरक्षा के अधिकारियों कार्मिकों एवं वार्डन्स के साथ बैठक कर समीक्षा की गयी।

 बैठक में नागरिक सुरक्षा से सम्बन्धित क्रियाकलापों का मासिक, त्रैमासिक छमाही वार्षिक कार्ययोजना बनाये जाने के निर्देश दिये गये। श्री खुराना ने इन कार्ययोजनाओं की नियमित रूप से मोनिटरिंग करने के आदेश अधिकारियों को दिये गये। 

सभी को यह स्पष्ट किया गया कि कार्ययोजनाओं के अनुरूप कार्य न करने वाले लापरवाह एवं उदासीन कार्मिकों को सुधार का अवसर प्रदान किया जाये, सुधार न होने की दशा में कार्यवाही अमल में लायी जाये।

विशेष रूप से यह निर्देशित किया गया कि नियमित रूप से चिकित्सा शिविर लगाया जाये, साथ ही प्राथमिक चिकित्सा, यातायात नियंत्रण / व्यवस्था, आग से बचाव एवं रोकथाम, आपदा नियंत्रण आदि के प्रशिक्षण कैम्प स्कूल व कालेज में आयोजित किये जाये श्री खुराना द्वारा पहल करते हुए यह भी कहा गया कि नागरिक सुरक्षा सदस्यों के पास उपलब्ध ऐसे संसाधन जिससे वह स्वैच्छिक रूप से समाज प्रशासन, पुलिस, अन्य आकस्मिकता के परिस्थितियों में योगदान करना चाहते हो, से सम्बन्धित डाटा फीड करते हुए एक सॉफ्टवेयर बनाया जायेगा .

जिसका मुख्य उद्देश्य अल्प सूचना पर आवश्यकतानुसार प्रयोग में लाया जा सके। नगर क्षेत्र देहरादून में विभिन्न स्थानों पर लगे नागरिक सुरक्षा सायरनों की मॉक ड्रिल और निरीक्षण के लिये डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल को निर्देशित भी किया गया।

नागरिक सुरक्षा देहरादून को और अधिक सक्रिय करने हेतु नगर क्षेत्र देहरादून के उत्तर प्रभाग के क्षेत्र (राजपुर, हाथी बडकला, सेवक आश्रम, करनपुर, ओल्ड डालनवाला, मोहिनी रोड, नेहरू कालोनी, सैयद मोहल्ला, चुक्खुवाला, डोमालवाला व कैनाल रोड) के अन्तर्गत 90 अवैतनिक वार्डन / स्वयं सेवकों तथा दक्षिण प्रभाग क्षेत्र के अन्तर्गत (धर्मपुर, रेसकोर्स, लक्खीबाग, कॉवली, धामावाला, मन्नूगंज, खुडबुडा, यमुना कालोनी, लोनिया मोहल्ला, देहराखास व कारगीरोड) क्षेत्र के अन्तर्गत 50 अवैतनिक वार्डन / स्वयं सेवकों की आवश्यकता के दृष्टिगत आवेदन आमंत्रित करने की घोषणा की गयी पूर्णतः अवैतनिक सदस्य के रूप में पूर्व से किसी संस्थान में कार्यरत निजी व्यवसाय जैसे डाक्टर एडवोकेट, आर्केटेक. सी.ए. ट्रेवल / टूर ऑपरेटर, उद्यमी, लैब टेक्नीशियन, कैटरिंग सर्विस, खिलाड़ी आदि को सदस्यता में प्राथमिकता दिये जाने की बात कही गयी।

 विशेष रूप से इनके पास अपना स्वयं का आधार एक्टिव स्मार्ट फोन, दो पहिया / चार पहिया वाहन, अपने कार्यक्षेत्र विशेष से संबन्धित आवश्यक उपकरण / संसाधन होने आवश्यक हैं।

CITIZEN SECURITY IN NEW FORM DEHRADUN


श्री केवल खुराना द्वारा यह नागरिक सुरक्षा के महत्व के बारे में यह भी कहा गया कि नागरिक सुरक्षा आपातकाल /आपदा/ आकस्मिकताओं के घटित होने पर तात्कालिक रूप से जानमाल की हानि को प्रभावी रोकथाम की अभिन्न इकाई है। इन कार्यों को करने वाले सदस्यों का योगदान अत्यन्त महत्वपूर्ण होता है जो प्रत्यक्ष रूप से समाज को समान

Post a Comment

Powered by Blogger.