Halloween party ideas 2015

 बीएसएफ के जवान 273 प्रशिक्षु अधीनस्थ अधिकारी सीधी भर्ती प्रशिक्षणार्थियों के सहायक एवं जोखिम भरे प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन 

आज दिनांक 1 अक्टूबर को बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस एवं ट्रेनिंग देहरादून के तत्वाधान में एचटीसी सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर सीरियल नंबर 67 के 134 एवं बीएसएफ अकादमी टेकनपुर के सीरियल नंबर 67 के 139 उपनिरीक्षक के प्रशिक्षणार्थियों का साथ एक जोखिम तथा आपदा से निपटने हेतु प्रशिक्षण का समापन श्री महेश कमांडेंट बीआईएएटी ने किया.

 श्री महेश कुमार नेगी ने बताया कि उक्त एडवेंचर प्रशिक्षण कार्यक्रम दो ग्रुप में करवाया गया है जो कि 19 सितंबर से 24 सितंबर 2022 एवं 26 सितंबर से 1 अक्टूबर 2022 तक जारी रहा .

इसमें उपनिरीक्षक प्रशिक्षणार्थियों को आज के बदलते परिवेश में कठिन चुनौतियों का सामना करने में उत्कृष्ट एवं निपुण बनाने तथा अदम्य साहस एवं संकल्प तथा दृढ़ संकल्प संकल्प अर्थ मनोबल को उचित स्तर पर लाने हेतु प्रशिक्षित किया गया.

 ताकि समय आने पर यह प्राकृतिक आपदा एवं चुनौतियों का निपुणता से डटकर सामना कर सके .





 इस पूरे कोर्स के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर s.i.s. थांगो लोगों ने प्रथम स्थान एस आई रवि कुमार ने द्वितीय स्थान एवं एसआई अतुल नागर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया .

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को व्हाइट वाटर राफ्टिंग शिवपुरी ,रिवर क्रॉसिंग यमुना ब्रिज, ट्रैकिंग, रॉक क्लाइंबिंग, कॉन्फिडेंस बॉडी सर्फिंग एवं अन्य संबंधित विषयों पर बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एवं एडवांस ट्रेनिंग देहरादून के माउंटेनियरिंग राफ्टिंग टीम के अनुदेशक एवं राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के माउंटेन अर्जुन अवॉर्डी पर्यावरणविद द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को संबंधित विषय के बारे में बताया गया.

 संस्थान के कमांडेंट ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर सभी को शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की संस्थान के अंतर्गत इस कोर्ट से पूर्व बीएसएफ मुख्यालयों से आए कार्मिकों को भी प्रशिक्षित किया गया है.

 इसके साथ ही बल के विभिन्न मुख्यालयों एवं बटालियन से आए लगभग 6375 से अधिक प्रशिक्षणार्थियों को सर्वाइवल एवं रेस्क्यू एडवेंचर से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है.

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.