Halloween party ideas 2015

  • रक्तदान अमृत महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर उत्तराखंड को दूसरा स्थान
  •  स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में 100 से कम निकाय वाले राज्यों में उत्तराखंड का स्थान टॉप 3 में,ई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया के हाथों उत्तराखंड के  प्रभारी स्वास्थ्य सचिव डॉ0 आर राजेश कुमार को सम्मानित कर पुरस्कार प्रदान किया गया ।

आज का दिन उत्तराखंड  राज्य के लिए यादगार है. एक तरफ जहाँ अमृत महोत्सव  अंतर्गत दूसरा स्थान पाने में सफलता मिली है वहीँ दूसरी और स्वछता सर्वेक्षण में महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने  राज्य को पुरस्कार दिया.

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में 100 से कम निकाय वाले राज्यों में उत्तराखंड का स्थान टॉप 3 में आने पर शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल को राष्ट्रपति महामहिम श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया।

utarakhand municiple bodies got award in swachta survey

 बता दे कि उत्तराखंड के 5 शहरों (हरिद्वार, लंढोर कैंट, डोईवाला, नरेंद्रनगर और रामनगर) का भी चयन स्वच्छ भारत मिशन में होने पर सम्मानित किया गया। 

शनिवार को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से कार्यक्रम किया गया। इसमें राष्ट्रपति महामहिम श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने शहरी विकास मंत्री उत्तराखंड डॉक्टर प्रेमचंद अग्रवाल को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया।

 इसमें उत्तराखंड के चार निकाय जिनमें लंढोर कैंट, डोईवाला, नरेंद्रनगर और रामनगर शामिल हैं, का चयन स्वच्छ भारत मिशन में किया गया है। 

डॉ अग्रवाल ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत चयनित 4 शहरों का आकलन ओडीएफ, गार्बेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग, साल भर में किए गए डॉक्यूमेंटेशन, स्वच्छता विशेषज्ञों के आकलन व नागरिकों की प्रतिक्रिया के आधार पर किया गया है।

मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया कि नगर निगम हरिद्वार निकाय का चयन देशभर के करीब 62 गंगा नदी के समीपवर्ती निकायों की सूची में प्रथम स्थान पर किया गया है। बताया कि पूर्व में बनारस को प्रथम स्थान मिला था। 

मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में देशभर के लगभग 18 और कुछ केंद्र शासित प्रदेश जिनमें 100 से कम निकायों की संख्या है, उनमें उत्तराखंड ने टॉप 3 में जगह बनाई है। 

मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया कि कड़े मुकाबले के बीच उत्तराखंड के पांच निकाय अपना स्थान बनाने में सफल रहे हैं। शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने महामहिम राष्ट्रपति का अभिवादन किया और इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी और चयनित निकायों सहित जनता को बधाई दी है। इस मौके पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप पुरी, शहरी राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर जी भी उपस्थित रहे।


स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने जताया रक्तदाताओं का आभार

रक्तदान अभियान में 8,672 यूनिट रक्त एकत्रित, 24,987 ने किया स्वैच्छिक पंजीकरण

दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया के हाथों स्वास्थ्य विभाग की टीम सम्मानित

second place of uttarakhand in voluntary blood donation collection

रक्तदान अमृत महोत्सव में उत्तराखंड ने स्वैच्छिक रक्तदान कलेक्शन में राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल किया है। जिसके लिये उत्तराखंड को आज नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया के हाथों सम्मानित किया गया है। 

विगत 17 सितम्बर को शुरू किये गये रक्तदान अमृत महोत्सव के तहत प्रदेशभर में 8,672 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया, जबकि इस अभियान में 24, 987 लोगों ने ई-रक्तकोष पोर्टल व आरोग्य सेतु एप पर स्वैच्छिक रक्तदान के लिये अपना पंजीकरण कराया।

 स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड को द्वितीय स्थान मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की पीठ थपथपाई, साथ ही उन्होंने  स्वैच्छिक रक्तदान के लिये लोगों का आभार भी जताया।


अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) नई दिल्ली में आज राष्ट्रीय रक्तदान दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 मनसुख मंडाविया के हाथों उत्तराखण्ड को सम्मानित किया गया। उत्तराखंड को यह सम्मान रक्तदान अमृत महोत्सव में रक्तदान कलेक्शन के लिये राष्ट्रीय स्तर पर  दूसरा स्थान प्राप्त करने पर दिया गया।  

 सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने इसे स्वास्थ्य विभाग की बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद उत्तराखंड ने राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया है जिसके लिये स्वास्थ्य विभाग  के अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। डॉ0 रावत ने बताया कि विगत 17 सितम्बर को शुरू किये गये रक्तदान अभियान में प्रदेश के लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

 जिसके चलते राज्य के विभिन्न रक्त कोषों में 8,672 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया, जो कि प्रदेश के लिये किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। विभागीय मंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान जिला स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर पर लगे रक्तदान शिविरों में आकर लोगों ने रक्तदान किया। इसके अलावा प्रदेशभर में 24,987 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान के लिये भारत सरकार द्वारा संचालित ई-रक्तकोष पोर्टल एवं आरोग्य सेतु ऐप पर अपना पंजीकरण कराया। 

डॉ0 रावत ने बताया कि रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंजीकरण कराने वाले रक्तदाताओं से निकट भविष्य में रक्तदान के लिये सम्पर्क किया जायेगा। उन्होंने कहा कि रक्तदान अभियान के दौरान स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले एवं रक्तदान के लिये ऑनलाइन पंजीकरण करने वाले व्यक्तियों को ई-रक्तकोष पोर्टल के माध्यम से प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किये गये हैं।  

दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा उत्तराखंड के  प्रभारी स्वास्थ्य सचिव डॉ0 आर राजेश कुमार को सम्मानित कर पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर निदेशक उत्तराखंड रक्त संचरण परिषद डॉ0 सरोज नैथानी, प्रभारी अधिकारी ब्लड सेल डॉ सुजाता सिंह भी मौजूद रही। 



एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.