Halloween party ideas 2015

 


हरिद्वार में श्री परशुराम अखाड़े के अध्यक्ष पंडित अधीर कौशिक द्वारा सनातन धर्म की विलुप्त होती जा रही शस्त्र विद्या को पुनर्जीवन देने का काम शुरू कर दिया गया है ।

इस पौराणिक शस्त्र विद्या को सीखने के लिए 7 वर्ष और उससे अधिक होना आवश्यक है यह शस्त्र विद्या बच्चों बड़ो स्त्री एवं पुरुषों सभी वर्गों के लिए निशुल्क प्रदान की जा रही है 4 बच्चों से शुरू हुई यह कक्षा अब 60 से 70 बच्चों और बड़ों के रूप में बढ़ चुकी है। 

हिंदू धर्म से जुड़े जागरूक परिवार ना सिर्फ अपने बच्चों को इस विद्या को सीखने के लिए भेज रहे हैं बल्कि बच्चों के माता-पिता स्वयं भी इस विद्या को सीखने के लिए आने लगे हैं अभी तक यह शस्त्र विद्या गौतम फार्म में सायं कालीन सभा में सिखाई जा रही थी अब यह शिक्षा ज्वालापुर स्थित रघुनाथ मंदिर के प्रांगण में भी शुरू कर दी गई है .

हरिद्वार में यह कई वर्षों बाद हुआ है के हिंदू धर्म के सनातन धर्म को मानने वाले लोगों के लिए प्राचीन कालीन शस्त्र विद्या की शिक्षा दीया जाना संभव हुआ है श्री अखंड परशुराम अखाड़े के अध्यक्ष पंडित अनिल कौशिक जी ने बताया कि वह बचपन में स्वयं भी शस्त्र विद्या मैं पारंगत हो चुके हैं उनका यह सपना है .

शहर हरिद्वार से सनातन धर्म के इस शिक्षा को हर एक बच्चा निशुल्क सीखकर अपने आसपास रहने वाले अन्य बच्चों को भी यह शिक्षा निशुल्क प्रदान करें और सनातन धर्म की इस शिक्षा का प्रचार प्रसार दूर-दूर तक हो साथ ही आजकल लड़कियों महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के मामले भी अत्यधिक बढ़ चुके हैं और पुलिस के लिए भी संभव नहीं है कि वह हर जगह मौजूद रह पाए इसके लिए महिलाओं और कन्याओं को स्वयं को मजबूत बनाकर और अपने अंदर अत्याचार के खिलाफ एक मजबूत भावना को उत्पन्न करना पड़ेगा और स्वयं को अत्याचारों के खिलाफ लड़ने के लिए मन एवं तन से तैयार करना पड़ेगा .

इसके लिए यह शस्त्र विद्या बहुत ही उपयोगी है पंडित अधीर कौशिक जी द्वारा यह आवाहन किया गया की महिलाएं कन्याएं खुलकर बाहर निकले इस विद्या को सीखें और स्वयं की रक्षा करने के लिए स्वयं को तैयार करें। शस्त्र विद्या के साथ साथ आने वाले सभी विद्यार्थियों को पंडित पवन कृष्ण शास्त्री द्वारा शास्त्रों से संबंधित शिक्षा एवं भारतीय चौकीदार हरमीत इंदौरिया द्वारा निशुल्क योग प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ।

इस मौके पर श्री रघुनाथ मंदिर के प्रांगण में शस्त्र विद्या की शिक्षा के दौरान श्री पंचायती धड़ा अखाड़ा  ज्वालापुर हरिद्वार के अध्यक्ष उमाशंकर वशिष्ट जी महामंत्री सचिन कौशिक जी सदस्य अनिल कौशिक जी उमेश जी अविनाश शुक्ला जी विजय प्रधान जी ने शस्त्र विद्या के विद्यार्थियों को और समस्त शिक्षकों का माल्यार्पण कर स्वागत सत्कार किया ।

Post a Comment

Powered by Blogger.