Halloween party ideas 2015

 जोखिम भरे प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए मशहूर बीएसएफ इंस्टीट्यूट एवं एडवांस ट्रेनिंग (BIAAT), देहरादून की देखरेख में सीआरपीएफ अकादमी गुरुग्राम के DAGOS असिस्टेंट कमांडेंट के बैच नंबर 52 के ग्रुप 1 एवम ग्रुप 2 को के ट्रेनिंग कार्यक्रम का समापन हुआ।




 श्री महेश कुमार नेगी कमांडेंट की देखरेख में कुल 122 प्रशिक्षु जिसमें ग्रुप (1) से 61 शिक्षकों सहित तीन महिला और ग्रुप (2) से कुल 61 प्रशिक्षु प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किए।

05 अप्रैल से 17 अप्रैल तक चलने वाले इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं को तीन पहलुओं जमीन, हवा और पानी में साहसिक प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें प्रशिक्षणार्थियों को गंगा में व्हाइट वॉटर राफ्टिंग  कराना सिखाया गया।



 इसके अलावा  रिवर क्रॉसिंग (यमुना ब्रिज पर ) ,, ट्रैकिंग ऑन क्लाइंबिंग,  कॉन्फिडेंस बॉडी सर्चिंग, पैराग्लाइडिंग, पैरामोटरिंग यूएवी हैंडलिंग, आर्टिफिशियल वॉल क्लाइंबिंग, ट्रैकिंग और विभिन्न नदियों को पार करने के तरीके और साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन की तकनीकों एवं माउंटेन  क्लाइंबिंग  का प्रशिक्षण भी दिया गया।

 कार्यक्रम के समापन में संस्थान के कमांडेंट महेश कुमार ने बताया कि साहसिक प्रशिक्षण के द्वारा सेना का मनोबल बढ़ जाता है एवं एक नई ऊर्जा का संचार होता है । 

इस कार्यक्रम के समापन के अवसर पर  कमांडेंट महेश कुमार नेगी ,  द्वितीय कमान अधिकारी श्री सुनील सोलंकी ,श्री आरएन भाटी डिप्टी कमांडेंट दिनेश कुमार ,डीके जोशी डिप्टी कमांडेंट, अरुण कुमार सहायक कमांडेंट, उपेंद्र यादव मेडिकल ऑफिसर सीआरपीएफ अकादमी गुरुग्राम से अधिकारियों श्री जयकुमार कमांडेंट एवं श्री अमित चौधरी  कमान अधिकारी इंस्ट्रक्टर आदि उपस्थित रहे

Post a Comment

Powered by Blogger.