Halloween party ideas 2015

 आखड़ों से वार्ता के अगले चरण में आज शाम को आईजी कुम्भ श्री संजय गुंज्याल एवं मेलाधिकारी श्री दीपक रावत के द्वारा बैरागी अखाड़ों के पदाधिकारियों से भी दिनांक: 27.04.2021 को आयोजित होने वाले चौथे एवं अंतिम शाही स्नान पर्व चैत्र पूर्णिमा की व्यवस्थाओं के सम्बंध में वार्ता की गई। एक बार पुनः कोरोना संक्रमण से सम्बंधित सन्यासी अखाड़ों से की गई अपील को बैरागी आखड़ों के पदाधिकारियों के समक्ष भी रखा गया।

आईजी कुम्भ और मेलाधिकारी की इस अपील को बैरागी आखड़ों के पदाधिकारियों के द्वारा बिना किसी सँकोच के मान लिया गया और आईजी कुम्भ एवम मेलाधिकारी को आश्वासन दिया गया कि अंतिम शाही स्नान को सभी बैरागी अखाड़ों के द्वारा बेहद सीमित रूप से किया जाएगा, जिसमे साधु-संतों और वाहनों की संख्या कम से कम रहेगी, आम जन को शाही स्नान के दौरान अखाड़ों के साथ स्नान की अनुमति नही दी जाएगी और स्नान के समय राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित की गई SOP का पूर्णतः पालन किया जाएगा। सोशल डिस्टनसिंग, मास्क और सेनेटाइजेसन का पूरा ध्यान रखा जायेगा। 



अखाड़ों के स्नान के क्रम, समयावधि और आने-जाने के मार्ग के सम्बंध में अप्रैल 14, 2021 को हुए बैशाखी स्नान पर्व की व्यवस्था का ही पालन किये जाने पर बैरागियों के द्वारा भी कोई आपत्ति नही जताई गई। श्री महंत गौरी शंकर दास जी, राष्ट्रीय सचिव निर्वाणी अणी अखाड़ा के द्वारा पैदल मार्ग पर पानी के लगातार छिड़काव और लाउड हेलर की व्यवस्था किये जाने की मांग मेलाधिकारी के समक्ष रखी गई, जिसे पूरा किये जाने का आश्वासन मेलाधिकारी के द्वारा तत्समय ही दे दिया गया। 


आईजी कुम्भ और मेलाधिकारी से पूर्व में हुई वार्ताओं में श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन, श्री पंचायती अखाड़ा नया उदासीन तथा निर्मल अखाड़ा के पदाधिकारियों के द्वारा पहले ही इस व्यवस्था के पालन के सम्बंध में अपनी सहमति दे दी गई थी। 



इस चर्चा के दौरान बैरागियों की ओर से श्री महंत रामकिशन दास नगरिया अध्यक्ष दिगम्बर अणी अखाड़ा, श्री महंत धर्मदास जी अध्यक्ष निर्वाणी अणी अखाड़े, श्री महंत राजेन्द्र दास जी अध्यक्ष निर्मोही अखाड़ा, श्री महंत गौरी शंकर दास जी राष्ट्रीय सचिव निर्वाणी अणी अखाड़ा, श्री महंत मोहन दास जी अध्यक्ष खाकी अखाड़ा, श्री महंत ईश्वर दास दिगम्बर अखाड़ा, श्री महंत गोपाल दास निर्मोही अखाड़ा सम्मिलित रहे। पुलिस-प्रशासन की और से अपर मेलाधिकारी श्री हरबीर सिंह, सीओ अखाड़ा श्री प्रबोध घिल्डियाल, प्रभारी निरीक्षक कुम्भ थाना कनखल श्रीमती भावना कैंथोला मौजूद रही।

Post a comment

Powered by Blogger.