Halloween party ideas 2015

 कोरोना महामारी के दृष्टिगत उत्तराखंड बोर्ड ने कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की परीक्षा के संबंध में आदेश जारी किया है 

 उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के संबंध में दिनांक 4 मई से 22 मई के मध्य प्रस्तावित कक्षा 12 की उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा स्थगित की जा रही हैं . 01 जून 2021 को परिस्थितियों के अनुसार उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं की नवीन तिथियों का घोषणा किया जाएगा .

कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा निरस्त की जा रही है .कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित करने के लिए उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर नैनीताल द्वारा वस्तुनिष्ठ प्रक्रिया अपनाई जाएगी .यदि कोई अभ्यर्थी उस प्रक्रिया से या उनको से संतुष्ट नहीं होता है तो परिस्थितियां सामान्य होने पर बोर्ड द्वारा यदि परीक्षा आयोजित की जाती है तो उस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को समय प्रदान किया जाएगा.

 

COVID-19 के दृष्टिगत सभी गैरसरकारी विद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि ऑनलाइन शिक्षण एवं अन्य संचार माध्यमों से शिक्षण करने वाले विद्यालयों कोविद्यालय बंद रहने की अवधि में मात्र शिक्षण शुल्क लेने की अनुमति होगी .अन्य किसी प्रकार का शुल्क अभिभावकों से नही लिया जायेगा.

 


 कोरोना के संक्रमण के दृष्टिगत सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम उत्तराखंड शासन द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि विद्यालयों को बंद रखने के फल स्वरुप शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण हेतु विद्यालय में उपस्थित होने हेतु बाध्य ना किया जाए.

 इससे कोविड-19 के अंतर्गत जारी दिशा निर्देशों के उल्लंघन होने की संभावना है .ऑनलाइन शिक्षण हेतु शिक्षकों को अपने घर से अध्यापन कार्य कराने हेतु आवश्यक व्यवस्था संबंधित विद्यालय सुनिश्चित करें ताकि संभावना को न्यूनतम किया जा सके.

 

 

कोविड-19 पोर्टल पर कभी टेस्ट रिपोर्ट प्राप्त करने हेतु सुविधा पूर्व में चालू थी और गत दिनों तकनीकी खराबी के कारण बाधित हो गई थी वह पूरा चालू हो गई है सभी व्यक्ति जो कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट चाहते हैं आसानी से अपने घर पर इस पोर्टल द्वारा प्राप्त कर सकते हैं 14 अप्रैल के बाद की सारी रिपोर्ट पर उपलब्ध है जिन आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है इसके अलावा सैंपल कलेक्शन की जानकारी भी उपलब्ध है कोई भी व्यक्ति कोविड-19 की जांच हेतु अपना सैंपल दे सकता है.

 कोविड-19 के संक्रमण   में हो रही वृद्धि के फल स्वरुप जन सुरक्षा हित में जिलाधिकारी देहरादून द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि जनपद देहरादून के नगर निगम ऋषिकेश देहरादून एवं छावनी परिषद गढ़ी कैंट और क्लेमेंट टाउन के क्षेत्र हेतु 26 अप्रैल 2021 की शाम 7:00 बजे से दिनांक 3 मई सोमवार प्रात 5:00 बजे तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा,इस दौरान निजी वाहनों का आवागमन भी  प्रतिबंधित रहेगा .-

 

इस  अवधि में निम्न सेवाओं से जुड़े दुकानें महाना को छूट दी जाएगी --

1. फल सब्जी की दुकान है डेरी बेकरी मीट मछली लाइसेंस धारी दुकाने राशन की दुकानें सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पशु चारा की दुकानें 4:00 बजे तक ही खुली रह सकेंगे.

2. पेट्रोल पंप तथा दवा की दुकानें पूरे समय खुले रहेंगे .

3. आवश्यक सेवा से जुड़े वाहन तथा सरकारी वाहनों को केवल ड्यूटी हेतु आवागमन में छूट होगी .

4, हवाई जहाज ट्रेन था बस में यात्रा करने वाले व्यक्ति को आवागमन में छूट होगी.

5.  शादी और संबंधित समारोह में प्रवेश करने के लिए बैंकट हॉल सामुदायिक हाल और विवाह समारोह से संबंधित व्यक्तियों वाहनों की आवाजाही हेतु प्रतिबंधों के साथ छूट रहेगी .समारोह स्थल पर 50 से अधिक व्यक्तिगत नहीं हो सकेंगे.

6.  सार्वजनिक हित के निर्माण कार्य चलते रहेंगे उससे जुड़े हुए मजदूरों कार्मिकों को आवागमन में छूट रहेगी .

7. औद्योगिक इकाइयां हैं उनके वाहन व कार्मिकों को छूट रहेगी.

8.  रेस्टोरेंट्स मिठाई की दुकानों से होम डिलीवरी में छूट रहेगी .

9. .शव यात्रा से संबंधित वाहनों को छूट रहेगी.

10. अंतिम संस्कार में 20 से अधिक व्यक्ति सम्मिलित नहीं हो सकेंगे.

11.  केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के अधीन समस्त शासकीय तथा शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे .

12. केवल आवश्यक सेवा के लिए कार्यालय खुले रहेंगे मालवाहक के आवागमन में छूट रहेगी .वास्तविक रुप से चिकित्सालय उपचार हेतु जाने वाले व्यक्तियों के वाहनों को छूट रहेगी.

13.  कोविड-19 की जांच और टीकाकरण हेतु निकट केंद्रों पर आवागमन की छूट होगी

14. पोस्ट ऑफिस बैंक खुले रहेंगे.

15.  दिनांक 26 अप्रैल को बाजार 5:00 बजे तक खुले रहेंगे और शाम 7:00 बजे से पूर्व की भांति रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा .

16.जनपद देहरादून के अन्य स्थानों पर 21 अप्रैल के अनुसार आदेश लागू रहेंगे.

कफ्र्यू के दोरान कफ्र्यू पास स्मार्ट सिटी की वेबसाईट  http://smartcitydehradun.uk.gov.in    के माध्यम से आॅनलाईन जारी किए जाएंगे।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में गाईडलाईन का कड़ाई से पालन करवाने के साथ ही कोविड किट वितरित करने, आवश्यकतानुसार कोविड किट की मांग करने, तथा क्षेत्र में अवस्थित चिकित्सालयों एवं आक्सीजन डीलर्स का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपद में आक्सीजन सिलेण्डर, दवाईयों का किसी भी दशा में निर्धारित मूल्य से अधिक बिक्री ना हो यदि कोई ऐसा करता पाया जाए तो सम्बन्धित के विरूद्ध मुकदमा दर्ज करवाने हुए विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएं  
जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आज ऋषिकेश स्थित नटराज के समीप अवस्थित रेनबसेरा में बनाए गए कोविड केयर सेन्टर का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। रेनबसेरा, नटराज में बनाए गए कोविड केयर सेन्टर में 150 बैड स्थापित किए गए हैं तथा भारत भूमि चिकित्सालय में 80 बैड स्थापित किए गए हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि रेनबसेरा में बनाए गए कोविड केयर सेन्टर में लक्षण वाले व्यक्तियों कों रखने तथा आईसीयू में केवल गम्भीर अवस्था वाले व्यक्तियों को ही रखा जाए, जिनका चिकित्सकीय परीक्षण एम्स ऋषिकेश द्वारा किया जाएगा। इस दौरान मुख्य अधीक्षक राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश डाॅ0 भारद्वाज एवं एम्स के चिकित्सक डाॅ0 मधुर उनियाल एवं उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरूण चैधरी उपस्थित थे।  
कोराना वायरस के बढ़ते प्रकोप के दृष्टिगत फेसिलिटिवार नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। जिलाधिकारी द्वारा नामित सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कोविड-19 के उपचार हेतु फेसिलिटी में समस्त व्यवस्थाओं जैसे बैड, आक्सीजन, एम्बुलेंस, स्टाफ एवं दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे तथा नोडल अधिकारी फैसिलिटी मैनेजमेंट  परियोजना निदेशक डीआरडीए एवं जिला पंचायतीराज अधिकारी देहरादून को अद्यतन स्थित से अवगत कराएंगे।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद के ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत सुमन विहार, बापूग्राम में गली न0-03 तथा मसूरी क्षेत्रान्तर्गत श्री चिन्तामणी थपलियाल का भवन निकट मजार आईटीएम कैम्प, हाउस नम्बर 04 लैण्ड हर्ट स्टेट डिकरोड मसूरी में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप उक्त क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसके अतिरिक्त नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित लेन न 06 म.न.-132 विजय पार्क एक्सटेंशन, 36 गायत्री विहार लेन न0-02 विजय पार्क एक्सटेंशन, नारायण विहार देहराखास तथा 200 दीपनगर अजबपुरकला,43/1 मोहनी रोड डालनवाला, 937 इन्द्ररा नगर कालोनी, 20/01 काॅन्वेट रोड, 74/19 राजपुर रोड, 446 ए खुड़बुड़ा मौहल्ला कांवली रोड देहरादून में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप उक्त क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया था, उक्त क्षेत्रों का 14 दिवसों तक एक्टिव सर्विलांस किया गया एवं किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नही पाए गए तथा मुख्य चिकित्साधिकारी की संस्तुति के आधार पर उक्त 9 क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन मुक्त किया गया है।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 1670 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 51353 हो गयी है, जिनमें कुल 37607 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 12084 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 6961 सैम्पल भेजे गए। आज जनपद में मास्क का उपयोग ना करने एवं सामाजिक दूरी के मानकों का उल्लंघन करने पर 1775 व्यक्तियों के चालान किए गए।  



Post a Comment

Powered by Blogger.