Halloween party ideas 2015

 





 तभी आशीष. का ख्याल आया क्योंकि यदा-कदा में उसे समाज सेवा करते हुए देखती हूं उसके बारे में सोशल मीडिया पर पढती भी हूं और साथ ही यह भी देखती हूं कि कितने ही लोग उसकी टांग खिंचाई करते हैं । 

यह बात अलग है कि वह किसी राजनीतिक पार्टी से तालुकात रखता है अथवा नहीं परंतु उससे अच्छी बात यह है कि वह समाज सेवा में सदैव लीन रहता है ।आज भी जैसी मैंने अपेक्षा की थी जैसे ही मैंने उन्हें फोन किया वह तुरंत उस जानवर के पास पहुंच गया और वहां जाकर उसका इलाज कराने की कोशिश की परंतु इसके बाद क्या हुआ यह सुनिए आशीष से--

मित्रों, माफ कीजिए मैं आज इस कुत्ते के बच्चे को नहीं बचा सका क्योंकि इसकी बहुत बुरी हालत थी .मित्रों आज दोपहर मुझे आदरणीय बड़ी बहन पत्रकार अंजना दीदी जी ने फोन करके अवगत कराया था कि हरिद्वार हाईवे रोड पर एक कुत्ते का बच्चा बुरी हालत में है। सूचना प्राप्त होते ही मैं घर से अपनी गाड़ी लेकर उस कुत्ते को बच्चे को ढूंढने चला गया पता करते करते मुझे हुआ बच्चा एक झाड़ी के किनारे पड़ा हुआ मिला।

 मैंने जब उसकी हालत देखी तो समझ में नहीं आ रहा था क्या करूं सबसे पहले उसे पानी पिलाया वह पानी पी नहीं पी पा रहा था क्योंकि उसकी गर्दन टूट चुकी थी और पेट उसका पूरा सड़ चुका था यदि दो-चार दिन पहले सूचना मिल जाती तो शायद उसकी जान बच सकती थी उस कुत्ते के बच्चे को जहां जहां पर घाव  थे।

 मैंने उसे साफ किया और उसके बाद कुत्तों के स्पेशलिस्ट को बुलाया पर उन्होंने कुत्ते को देखते ही कहा कि यहां अब नहीं बच पाएगा क्योंकि उसका पूरा पेट सड़ चुका था और कीड़े लग चुके थे मित्रों यदि आपको इस प्रकार के कहीं भी जानवर दिखते हैं तो प्लीज उनकी मदद जरूर करें।

मित्रों हमें पालतू जानवर के प्रति प्रेम रखना चाहिए आखिर जानवर भी एक जान होते हैं‍ जिन्‍हें हमारी ही तरह भूख-प्‍यास लगती है तथा वे भी प्‍यार के भूखे होते हैं। यदि आपके घर में भी कुत्‍ता, बिल्‍ली या अन्‍य पालतू जानवर है तो उसे भी बिल्‍कुल वैसे ही ट्रीट करें जैसे आप खुद को या फिर अपने बच्‍चे को करते हैं।

यदि उस कुत्ते की बच्चे की जगह आपका यह हमारा बच्चा पड़ा होता तो सोचिए क्या बीती आप पर और हम पर आप सभी से एक बार पुनः निवेदन है यदि कहीं भी इस प्रकार की जानवर दिखे तो प्लीज उनकी मदद जरूर करें धन्यवाद।

सरकार से हमारी प्रार्थना है कि बेसहारा लाचार सड़क पर दुर्घटनाग्रस्त हुए  जानवरों पर भी दया दिखाते हुए उनके लिये उपचार और स्वस्थ होने तक स्वास्थ्य केंद्रों में शेल्टर होम बनाये।



Post a comment

Powered by Blogger.