Halloween party ideas 2015



उन्होंने केंद्र ने कार्यालयों में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों पर मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है। एसओपी में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि चिकित्सा और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, नियंत्रण क्षेत्रों में कार्यालयों को बंद रखा जाएगा और केवल बाहर के जोनों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। इसमें कहा गया है, जेनेरिक निवारक उपायों में सरल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय शामिल हैं, जिनका COVID 19 के साथ संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए पालन किया जाना है।

मंत्रालय ने कहा कि इन उपायों को हर समय सभी कर्मचारियों और आगंतुकों द्वारा देखा जाना चाहिए। इनमें सामान्य स्थानों पर 6 फीट की न्यूनतम दूरी बनाए रखना, हर समय फेस कवर या मास्क का उपयोग करना और लगातार हाथ धोने का अभ्यास करना शामिल है।

कार्यालयों के लिए विशेष निवारक उपायों के संबंध में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्रवेश द्वार पर अनिवार्य रूप से हाथ की सफाई और थर्मल स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जानी चाहिए और केवल विषम कर्मचारियों और आगंतुकों को प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए। 

इसके अलावा, किसी भी अधिकारी और कर्मचारी को रिजनिंग ज़ोन में रहना चाहिए और पर्यवेक्षक अधिकारी को भी इसकी सूचना देनी चाहिए और तब तक कार्यालय में उपस्थित नहीं होना चाहिए जब तक कि ज़ोन का ज़िक्र न हो जाए। ऐसे कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी जानी चाहिए।
एसओपी के अनुसार, बैठकें, जहां तक ​​संभव हो, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाना चाहिए। इसने कहा, पार्किंग स्थल और परिसर के बाहर उचित भीड़ प्रबंधन, शारीरिक दूरी के मानदंडों को सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
 \स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमार व्यक्ति को एक कमरे या क्षेत्र में रखने की सलाह दी है, जब तक कि उनकी जांच न हो जाए ।

 इसमें कहा गया है, अगर एक या दो मामले दर्ज किए गए हैं, तो कीटाणुशोधन प्रक्रिया केवल पिछले 48 घंटों में रोगी द्वारा प्रयोग किये गये  स्थानों या क्षेत्रों तक सीमित होगी और निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार कीटाणुशोधन के बाद काम फिर से शुरू किया जा सकता है।

कार्यस्थल पर बड़ी संख्या में COVID मामले सामने आने पर, पूरे ब्लॉक या भवन, जैसा भी हो, कीटाणुरहित करना चाहिए।

Post a comment

Powered by Blogger.