Halloween party ideas 2015

 

देहरादून ;









स्वास्थ्य विभाग द्वारा  आज कोविड-19 वैक्सीन से सम्बन्धित टीकाकरण पूर्वाभ्यास  (ड्राई रन) किया गया। कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण का पूर्वाभ्यास गांधी शताब्दी चिकित्यालय देहरादून, राजकीय  एलोपैथिक चिकित्सालय भोगपुर (रायपुर), प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भानियावाला (डोईवाला), राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय रानीपोखरी (रायपुर)  और शहरी स्वास्थ्य केन्द्र खुड़बुड़ा (महन्त इन्द्रेश चिकित्सालय) में किया गया।

इस दौरान जिला टास्कफोर्स व स्वास्थ्य विभाग के सदस्य उपस्थित रहे। 

 जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कोविड-19 वैक्सिनेशन की जनपद टास्कफोर्स समिति की बैठक  आयोजित की गई। 

बैठक में स्वास्थ्य विभाग और समिति के महत्वपूर्ण सदस्यों द्वारा आगामी समय में कोविड-19 के वैक्सिनेशन की तैयारियों और उसके मार्ग में आ रही चुनौतियों से जिलाधिकारी को अवगत कराया। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने जनपद टास्क समिति और ब्लाॅक स्तरीय टास्क समिति के सदस्यों को कोविड-19 के वैक्सिनेशन से सम्बन्धित जरूरी दिशा-निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि वैक्सिनेशन बूथ की सेशन साइट इस तरह बनाई जाए जहां  आम आदमी आसानी से पंहुच सके, बूथ पंहुचने के रास्ते में प्राॅपर निशान बनाए जाए तथा बैनर-साइनबोर्ड इत्यादि में भी एकरूपता और स्पष्टता हो ताकि सामान्यजन को तथा वैक्सिनेशन कार्यकर्ताओं को किसी तरह का कोई सन्देह ना हो। उन्होंने कोविड-19 पोर्टल पर पंजीकरण इत्यादि में आ रही किसी भी प्रकार की समस्या को तत्काल उचित माध्यम से ठीक करने के निर्देश दिए। पोर्टल को हैण्डिल करने वाले और वैक्सिनेशन से सम्बन्धित आॅनलाईन विवरण दर्ज करने वाले कार्यकर्ताओं को भी जरूरी प्रशिक्षण प्रदान करने की बात कही। 

जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न वैक्सिनेशन साइट पर कितने व्यक्ति आएंगे तथा सम्बन्धित व्यक्ति अपने नजदीक वैक्सिनेशन साइट पर आसानी से आ जाए इसकी पूर्व तैयारी करें। साथ ही मैनपावर को इस तरह तैयार करें ताकि प्रत्येक स्तर पर अपने दायित्वों को भली-भांति संपादित कर सके। उन्होंने ऐसा  जीपीआरएस सिस्टम भी तैयार करने को कहा जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने सही लोकेशन जानकर कम समय में पंहुच सके। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने जनपद और सभी ब्लाॅक स्तरीय वैक्सीनेशन टास्क फोर्स के सदस्यों को आपस में लगातार बेहतर समन्वय स्थापित करने, सफल वैक्सिनेशन हेतु नियमानुसार बैठक करते हुए मुद्दो पर चर्चा व समाधान निकालनें और जरूरी अद्यतन सूचनाओं को समय से आदान-प्रदान करेन के निर्देश दिए। 

इस दौरान वीडियोकान्फे्रसिंग से मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 अनूप कुमार डिमरी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ उत्तम सिंह चैहान, जिला सर्विलांस अधिकारी कोविड-19 डाॅ राजीव दीक्षित सहित विभिन्न क्षेत्रों के उप जिलाधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।  






Post a comment

Powered by Blogger.