Halloween party ideas 2015

.मुकेश सिहं तोमर खुन्ना(बहलाड़)




समर्जेंस मोटर मार्ग लखस्यार से कांडोई लगभग 12 किमी. सड़क की स्थिति बदहाल बनी हुई है। सड़क की डेटिंग-पेटिंग ऊबड़-खाबड़ हो चुकी है। सड़क में जगह-जगह गड्डे बने हुए है। ऐसे में सड़क दुर्घटना का कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। सड़क में जगह-जगह ऊपर से पत्थर, मिट्टी का मलवा आने से सड़क की चौड़ाई बिल्कुल कम हो गई है। सड़क में रोज आवागमन के वाहनों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क के ऊपर से आने वाले पत्थर एवं मिट्टी के मलवे आने से साईड से आने वाले वाहन को निकासी करने के लिए वाहन को साईड देने तक की जगह नहीं है। 

 

सड़क की डेंटिंग-पेटिंग नहीं होने से इस समर्जेंस मोटर मार्ग की स्थिति बदहाल बनी हुई है। इस  समर्जेंस मोटर मार्ग से होते हुए गंगोत्री, यमनोत्री के लिए भी मोटर मार्ग का संपर्क क्यारी, मैसासा, ऊभाऊ, चीला, सरियाना वाया लुधेरा गांव मोटर मार्ग यमुना पुल नैनबाग से जुड़ा है।  यह समर्जेंस मोटर मार्ग पर्यटक की दृष्टि से भी अति महत्वपूर्ण है। समर्जेंस मोटर मार्ग से आने-जाने वाले पर्यटक वाहनों को सड़क की खास्ताहाल स्थिति होने के कारण से परेशानियों का बड़ा सामना करना पड़ रहा है। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से कभी भी सड़क दुर्घटना का बड़ा हादसा हो सकता है। क्षेत्रीय विधायक प्रीतम सिहं ने भी इस समर्जेंस मोटर मार्ग के पक्के निर्माण होने के लिए आजतक कोई प्रयास नहीं किये है।


समर्जेंस मोटर मार्ग में 2016 में वाहन दुर्घटना का एक बड़ा हादसा हो चुका है। ऐसे में विभागीय अधिकारी पहले भी हुए सड़क दुर्घटना से कोई सबक नहीं ले रहे। सड़क में जिस जगह खतरे की स्थिति ज्यादा है वहां पर वाहन की सुरक्षा के लिए कोई पैराफिट नहीं लगाये गए है। जबकि इस समर्जेंस मोटर मार्ग में लखस्यार गांव से लेकर रखटाड़ गांव तक वाहन सुरक्षा के लिए सड़क के किनारों पर पैराफिट होने की बहुत ही बड़ी आवश्यकता है।


इसी समर्जेंस मोटर मार्ग से ही विधायक मुन्ना सिहं चौहान व जिला पंचायत अध्यक्षा देहरादून मधु चौहान का पैतृक गांव भी जुड़ा है। विधायक मुन्ना सिहं चौहान व जिला पंचायत अध्यक्षा मधु चौहान का अपने मूल पैतृक गांव रखटाड़ में आना-जाना इसी समर्जेंस मोटर मार्ग से ही है।  समर्जेंस मोटर मार्ग की बदहाल स्थिति आज भी जैसी की तैसी स्थिति में है। आज भी समर्जेंस मोटर मार्ग में पड़ने वाले सैकड़ो, दर्जनों ग्रामीणी गांव सड़क की इस बदहाल असुविधा से परेशानियों का बड़ा सामना कर रहे है।


       लेखक एवं पत्रकार 


Post a comment

Powered by Blogger.