Halloween party ideas 2015




जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री  के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने  NIC  सभागार से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े तथा बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिये।
  जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 16 जुलाई, 2020 को हरेला दिवस के अवसर पर सरकारी और गैर सरकारी व्यक्ति सभी की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए व्यापक वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा । उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी मिशन रिस्पना (पुनर्जीवन) को बरकरार रखते हुए इस बार शहरी क्षेत्रों में खाली सरकारी भूमि पर ‘अर्बन प्लान्टेशन‘ तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक भूमि पर ‘रूरल प्लान्टेशन‘ के नाम से व्यापक वृक्षारोपण अभियान चलाया जाये तथा वृक्षारोपण के इस अभियान को ‘हरेला‘ के अन्तर्गत समाहित किया जाये।
  उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत की बैठक करवा कर उनकी डिमाण्ड के अनुरूप उनको पौधों की किस्म और जरूरत अनुसार पौधे वृक्षारोपण के लिए निः शुल्क उपलब्ध करवायें, साथ ही इस बात की भी जानकारी दें कि जो ग्राम पंचायत सर्वाधिक वृक्षारोपण करेगी तथा जिस ग्राम पंचायत के पौधे सर्वाधिक सर्वाइव ( जीवित ) पाये जायेंगे ऐसी दोनों ग्राम पंचायतों को किसी विशेष सार्वजनिक समारोह के अवसर पर पुरस्कृत करते हुए पारितोष दिया जायेगा।
  जिलाधिकारी ने कहा कि 15 जुलाई, 2020 तक चिन्हित की गयी सभी लोकेशन पर पर्याप्त पौधे पहुॅंचायें जाये ताकि 16 जुलाई को एक ही समय में व्यापक वृक्षारोपण करना संभव हो सके। इसके पूर्व सभी विभाग उनको दिये गये निर्देशों के अनुरूप वृक्षारोपण किये जाने वाले विभिन्न स्थलों का चिन्हीकरण करें, गड़ढों की खुदाई, ब्लाॅक निर्धारण, रोपी जाने वाली पौधों की किस्में तथा शहरी क्षेत्रों में सौन्दर्यीकरण हेतु पौधों व पुष्पों की प्रजातियों इत्यादि का विस्तृत होमवर्क करते हुए ठोस प्लान बनायें और इस बनाये गये प्लान को एक बार विचार-विमर्श हेतु प्रस्तुत भी किया जाये।
  उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वन पंचायत और ग्राम पंचायत दोनों को मिलाकर वहाॅं की परिस्थिति के अनुकूल और उनकी डिमाण्ड के अनुरूप बाॅंज, देवदार, बुरास, मरू, शहतूत, खडिक, बिमल इत्यादि प्रजातियों के पौधे निःशुल्क दिये जायें। उन्होंने कहा कि ऐसी जगह पर फोकस करें जहाॅ पर वाटर रिचार्ज पहले के मुकाबले कम हुआ हो, नदि-नालों के किनारे, दलदली जगहों जहाॅं पर पौधों के सर्वाइव होेने के अधिक अवसर होते हों।
  जिलाधिकारीे ‘ने अर्बन प्लान्टेशन‘ के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रों में राजस्व भूमि पर, सड़कों के किनारे, पार्क के किनारे, डिवाइडर इत्यादि पर वन विभाग, एम.डी.डी.ए नगर निगम, राजस्व विभाग, जल संस्थान, सिंचाई विभाग मिलकर बेहतर सर्वाइव होने वाली तथा नीम, तुुलसी, गिलोय, जैसे औषधिय पौधों के साथ ही सौन्दर्यीकरण पौधें व पुष्पों का रोपण करेंगे। रायपुर क्षेत्र के साथ ही राजपुर रोड़ पर भी सौन्दर्यीकरण पौधों का प्लान्टेशन और व्यापक सफाई की जाय। नगर निगम ऋषिकेश के साथ ही डोईवाला, विकासनगर, हबर्टपुर नगरपालिका में भी सड़क किनारें, पार्क किनारें तथा खाली भूमि पर साफ-सफाई और पौधारोपण करेंगे। उन्होंने निर्देश दिये की जनपद में स्थित विभिन्न केन्द्रीय संस्थानों व प्रतिष्ठानों में जैसे केन्द्रीय विद्यालय, आई.टी.बी.पी, केन्द्रीय कार्यालयों में खाली भूमि पर भी आवश्यकतानुसार वृक्षारोपण और सौन्दर्यीकरण पौधों व पुष्पांे का प्लान्टेशन करें। जिलाधिकारी ने रिस्पना नदी के पुनर्जीवन ‘मिशन रिस्पना‘ अभियान को बरकरार रखते हुए वन विभाग मसूरी व देहरादून प्रभाग को निर्देश दिये कि रिस्पना के अपर स्ट्रीम से लेकर डाउन स्ट्रीम तक जहाॅं भी किनारे खाली भूमि है वहाॅ प्लान्टेशन करवायें तथा सिंचाई विभाग को रिस्पना के अपर स्ट्रीम में सफाई और वाटर टैपिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रिस्पना नदी की व्यापक साफ-सफाई के साथ-साथ नदी के स्टार्ट बिन्दु से मोथरोवाला तक जहाॅ तक पौधारोपण हो सकता है किया जाय।
  अंत में जिलाधिकारी ने कहा कि हरेला पर्व के दिन इस व्यापक वृक्षारोपण अभियान में विद्यालयी शिक्षक,  NCC, NSS (राष्ट्रीय सेवा योजना) वाॅलन्टियर्स, स्काउट गाइड, इत्यादि सभी तरह के विद्यार्थियों और संगठनों के साथ ही सभी आमजनों की सक्रिय भागीदारी लें और अभियान को व्यापकता प्रदान करें।
               इस अवसर पर  NIC सभागार में मुख्य विकास अधिकारी, नीतिका खण्डेलवाल, डी0एफ0ओ0 देहरादून राजीव धीमान व मसूरी कहकशांनसीं, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वीर सिंह बुदियाल, जिला विकास अधिकारी प्रदीप पाण्डेय सहित विभिन्न क्षेत्रों के उप जिलाधिकारी, नगर निगम ऋषिकेेष व देहरादून के साथ ही नगर पालिका डोईवाला, हबर्टपुर, तथा सिंचाई विभाग, लो0नि0वि0, जल संस्थान, शिक्षा और सम्बन्धित विभागों के अधिकारी वीडियो कान्फ्रेसिंग व बैठक में उपस्थित थे।

Post a comment

Powered by Blogger.