Halloween party ideas 2015







मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेश के सभी पंचायत प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस  पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के विकास में पंचायती राज संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण के संकट में सभी पंचायत प्रतिनिधियों ने जिस जागरूकता का परिचय देते हुए अपनी भूमिका का निर्वहन किया है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। अगर आप सभी का सक्रिय सहयोग नहीं होता तो इस आपदा को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होता। अपने निजी और पारिवारिक काम छोड़कर जिस तरह से पंचायत प्रतिनिधियों ने सक्रियता दिखाई उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। परंतु कोरोना के खिलाफ लङाई लम्बी है। जागरूकता बनाए रखनी है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन खुद भी करना है और दूसरों को भी इसके लिए समझाना है। हम सभी एकजुट रहे तो निश्चित रूप से कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 24 अप्रैल, 2020 को देश भर में विभिन्न ग्राम पंचायतों को संबोधित करेंगे। प्रतिवर्ष इस दिन को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है।
देश में लॉकडाउन के कारण सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को ध्यान में रखते हुए, प्रधानमंत्री विभिन्न प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्तालाप करेंगे।
इस अवसर पर, श्री नरेंद्र मोदी एकीकृत ई-ग्रामस्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप का भी शुभारंभ करेंगे।
एकीकृत पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की एक नई पहल है जो ग्राम पंचायतों को अपनी ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) को तैयार करने और कार्यान्वित करने के लिए एकल इंटरफ़ेस प्रदान करेगी।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह योजना पंचायती राज मंत्रालय, राज्य पंचायती राज विभाग, राज्य राजस्व विभाग और भारतीय सर्वेक्षण विभाग के सहयोग से ड्रोन तकनीक के द्वारा नवीनतम सर्वेक्षण विधियों का उपयोग करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में रिहाईशी भूमि के सीमांकन के लिए ग्रामीण भारत हेतु एक एकीकृत संपत्ति सत्यापन का समाधान प्रदान करती है।
हर वर्ष, इस अवसर पर, पंचायती राज मंत्रालय, सेवाओं और सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिए बेहतर कार्यों को मान्यता देते हुए पंचायतों को प्रोत्साहन देने के तहत देश भर में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली पंचायतों/ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को पुरस्कृत करता रहा है। इस वर्ष भी इस तरह के तीन पुरस्कारों- नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरस्कार (एनडीआरजीजीएसपी), बाल-सुलभ ग्राम पंचायत पुरस्कार (सीएफजीपीए) और ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) पुरस्कार को संबंधित राज्यों/संघ शासित प्रदेशों को दिया जाएगा।

Post a comment

Powered by Blogger.