Halloween party ideas 2015


रायवाला/ गौहरी माफ़ी;


अटल टिंकरिंग लैब (ATL) युवा छात्रों में जिज्ञासा और नवीन मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग के तहत अटल इनोवेशन मिशन  द्वारा संचालित एक कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य छात्रों में 21 वीं सदी के कौशल और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। यह संपूर्ण मां आनंदमयी मेमोरियल स्कूल रायवाला व राज्य की शिक्षा बिरादरी के लिए गौरव का क्षण है क्योंकि इस विद्यालय को अटल टिंकरिंग लैब को मार्च महीने के लिए उत्तराखंड के शीर्ष 5 अटल इनोवेशन मिशन में चुना गया है।  अटल ईनोवेशन मिशन समस्या कथनों पर अभिनव समाधान प्रस्तुत करने और संचालित गतिविधियों के लिए प्रत्येक माह 5 उच्च-प्रदर्शन वाले शैक्षिक संस्थाओं को पुरस्कृत करता है।

उत्तराखंड में  लगभग 60 अटल ईनोवेशन मिशन हैं और माँ आनन्दमयी मेमोरियल विद्यालय को  स्थापित मानदंडों के अनुरूप बनाया गया है। इस अवसर पर, अटल इनोवेशन मिशन प्रभारी अर्जुन माधवनकुट्टी ने बताया, हाल ही में कोविड -19 फ्रंटलाइनरों के बीच 3 डी प्रिंटेड फेस शील्ड का वितरण किया है और इस तरह के और अधिक प्रोटोटाइप बनाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस तरह की सामाजिक रूप से प्रासंगिक परियोजनाओं जैसे अर्ली फ्लड अलार्म सिस्टम और अल्ट्रासोनिक सेंसर वाले डस्टबिन पर छात्रों द्वारा काम किया जा रहा है।

माँ आनन्दमयी मेमोरियल विद्यालय के निदेशक अर्पित पंजवानी ने कहा कि इस तरह की मान्यताएं नवप्रवर्तन में स्कूल प्रबंधन के विश्वास की पुनर्व्याख्या करती हैं। उन्होंने पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने छात्रों से नवाचार और वैश्विक और स्थानीय समस्याओं के समाधान की तलाश जारी रखने का आग्रह किया। उन्होंने अटल इनोवेशन एमिशन विशेष रूप से मिशन निदेशक, आर रामनान को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।
नवाचार और उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार का अटल इनोवेशन मिशन एक प्रयास है, जो के दृष्टिकोण और मिशन के साथ समवर्ती है। इसका उद्देश्य विश्व स्तरीय नवाचार हब, भव्य चुनौतियों, स्टार्ट-अप व्यवसायों और अन्य स्व-रोजगार गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में सेवा करना है, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी-संचालित क्षेत्रों में।  इस योजना का उद्देश्य युवा मन में जिज्ञासा, रचनात्मकता और कल्पनाशीलता को बढ़ावा देना, डिजाइन मानसिकता, कम्प्यूटेशनल सोच, अनुकूली शिक्षा, अन्य पहलुओं के बीच शारीरिक कंप्यूटिंग जैसे कौशल विकसित करना है। गौर्तलब   है की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने रायवाला मे 27 अगस्त 2019 को मां आनंदमयी मेमोरियल सीनियर स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब का विधिवत  उद्घाटन किया था । अटल टिंकरिंग लैब के तहत, केंद्र सरकार स्कूल के छात्रों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव, नवाचार और रचनात्मकता को स्थापित करने के लिए धन और तकनीकी सहायता प्रदान कर रही है।

Post a comment

Powered by Blogger.