Halloween party ideas 2015

 आज 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर  राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय आदरणीय वीरेंद्र कुमार   का योग दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में सभी संस्थान के बच्चों के साथ मिलकर योग किया ।



सभी प्रतिभावान बच्चों का होंसला बढ़ाया  इस अवसर पर अतिथि के रूप में  भाजपा प्रदेश प्रवक्ता  सुनीता बौड़ाई विद्यार्थी ने भी प्रतिभाग किया . 


आज दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा द्वारा देहरादून में संचालित राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान में साइंस लैब का उद्घाटन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय केंद्रीय मंत्री  डॉ वीरेंद्र कुमार  द्वारा किया गया।


 देशभर में दृष्टिबाधित विद्यालयों में प्रारंभ होने वाली यह प्रथम विज्ञान प्रयोगशाला है। निश्चित रूप से यह लैब बच्चों की प्रतिभा संवर्धन करने के साथ  विज्ञान के प्रति उनकी रुचि को भी आकर्षित करेगी। राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान देहरादून में आज आदरणीय केंद्रीय मंत्री जी द्वारा यहां के चिकित्सा मनोविज्ञान विभाग के सुयोग्य,गुणी और संवेदनशील  युवा शिक्षकों से भेंट की । दृष्टिबाधित होने के बावजूद ये सभी पूर्ण मनोयोग और कौशल के साथ स्वयं मनोविज्ञान विषय का अध्ययन कर अपने विद्यार्थियों को कठिन समय में मानसिक रोगों पर सहजता से विजय प्राप्ति का मार्ग बताते हैं। इस हेतु मा0 केंद्रीय मंत्री जी ने सबका आभार प्रकट करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया।  देहरादून में राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान परिसर में दृष्टिबाधित विद्यार्थियों द्वारा संचालित 91.2 NIVH Hello Doon रेडियो स्टेशन के RJ ग्रुप से मिलकर बहुत गौरव और आनंद की अनुभूति हुई। तीव्र बुद्धि और मेधा के साथ सामयिक विषयों से अच्छी तरह परिचित इन प्रतिभावान बालक- बालिकाओं के अनुभव और वायस मोडुलेशन की जानकारी भी बहुत प्रभावित करने वाली थी।

        इस अवसर पर संस्थान के निदेशक श्री मनीष वर्मा जी और विद्यालय के प्राचार्य श्री अमित शर्मा  भी तथा सभी शिक्षक उपस्थित रहे.

प्रिन्सिपल श्रीं अमित कुमार  ने पूरे  संस्थान में पढ़ रहे बच्चों के बारे में जानकारी दी,  देशभर के बच्चे  यहां शिक्षा  ग्रहण करते हैं साथ ही बताया कि देश को  पहला आईएएस (IAS) भी इसी  संस्थान  ने दिया हैं. NIEPVD or NIVH देश का पहला संस्थान हैं जहां 10+2 में मेडिकल नॉन मेडिकल की शिक्षा दी जा रही है.  


मा0 केन्द्रिय मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा साइंस लैब का उद्घाटन किया,  बहुत प्रतिभाशाली बच्चों से मुलाकात की, स्पोर्ट्स,  इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी में बच्चे विदेश से मेडल अवार्ड से सम्मानित हुए  तथा 3 बच्चे जो कि साइकोलॉजी पढ़ रहे हैं छात्रों से मुलाकात की.  


प्रदेश प्रवक्ता सुनीता बौड़ाई आज  संस्थान में जाकर बच्चों  से  मिलकर बहुत प्रभावित हुई,   केन्द्रीय मंत्री  ने  सुनीता बौड़ाई  को निर्देशित किया कि संस्थान की सभी अचीवमेंट का डाटाबेस बनाकर  प्रस्तुत करें जिससे  बच्चों के टैलेंट को और पंख लगे.

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.