Halloween party ideas 2015


देहरादून:


Apuni sarkaar porta servicesl through csc






 मुख्यमंत्री द्वारा शहर के नागरिकों को एक बड़ी सौगात के रूप में एक फोन कॉल पर अपणि सरकार पोर्टल की नागरिक सेवाएँ उनके द्वार पर  पिछले वर्ष उपलब्ध करायी गयी थी । 


“डोर स्टेप डेलीवेरी” का शुभारंभ   मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सीoएसoसी के डेलीवेरी एजेंटस् की टीम की उपस्थिति में किया गया था । 


वर्तमान में पायलट रूप में ये सेवा देहरादून शहर के 100 वार्डों में नजदीकी सीoएसoसी केंद्र के संचालक द्वारा उपलब्ध करायी जाती है । 

एक फोन कॉल पर सीएससी केंद्र नागरिक सेवाएँ  द्वार पर देंगे, सीएम ने दिखाई हरी झंडी 

https://www.satyawani.com/2023/07/Aapuni-sarkar-Uttarakhand-portal-wiil-be-available-at-door-with-help-of-CSC.html

इसके द्वारा नागरिक सेवाओं को त्वरित रूप से व बिना परेशानी  575 सेवा  ऑनलाइन उपलब्ध कराना है ।  

सूचना प्रौधोगिकी, सुराज व विज्ञान प्रौधोगिकी विभाग के अंतर्गत आईoटीoडीoए (सूचना प्रौधोगिकी विकास एजेंसी) ने “डोर स्टेप डेलीवेरी” हेतु सीoएसoसी-एसoपीoवी जो कि  सूचना प्रौधोगिकी मंत्रालय भारत सरकार की संस्था है व उत्तराखण्ड राज्य में जिनके द्वारा 12000 हजार से अधिक सीoएसoसी संचालित हैं, को यह जिम्मेदारी सौंपी  जाएगी।


देहरादून शहर के सीoएसoसी संचालकों को पुलिस वेरीफिकेशन के उपरांत पहचान-पत्र जारी किए गए हैं । 

इस सेवा का लाभ उठानें के लिए नागरिक 18009110007 टोल फ्री नंबर पर फोन कर सकते हैं तथा उनकी सुविधानुसार घर पर ही आवेदन लिया जाएगा तथा सम्बंधित प्रमाण पत्र / अभिलेख घर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा ।


इससे  दूर दराज क्षेत्रों में निवास करने वाले वरिष्ठ नागरिकों  विशेष लाभ उठा है  । 

सीoएसoसी द्वारा न केवल केंद्र व राज्य की सरकारी सेवाएँ अपितु बहुत से व्यवसायिक सेवाएँ जैसे बीमा, शिक्षण, बैंकिंग, पेंशन, डिजी पे, टेली-हेल्थ, टेली-लॉ भी नागरिकों को ग्राम स्तर तक उपलब्ध करायी जा रही हैं । 



एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.