Halloween party ideas 2015

 

*जनपद चमोली- जोशीमठ क्षेत्रान्तर्गत हेलंग में एक मकान हुआ क्षतिग्रस्त, SDRF ने किया राहत एवं बचाव कार्य।* 




विगत देर रात्रि कोतवाली जोशीमठ द्वारा SDRF को सूचित किया कि हेलंग में चल रहे क्रेशर प्लांट के पास एक मकान पर मलबा आने के कारण मकान क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसमे कुछ लोगों के दबे होने की संभावना है। 


उक्त सूचना पर पोस्ट जोशीमठ से इंस्पेक्टर हरक सिंह राणा के हमराह SDRF रेस्क्यू टीम मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई। 


SDRF टीम को घटनास्थल पर पहुँचकर ज्ञात हुआ कि उक्त मकान में 04 लोग दबे हुए है, मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। 


SDRF टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए अत्यधिक विषम परिस्थितियों में रात भर चले रेस्क्यू ऑपरेशन में रेस्क्यू उपकरणों की सहायता से कंक्रीट की छतों को काटकर 03 लोगों को घायलावस्था में रेस्क्यू कर तत्काल अस्पताल पहुँचाया गया जबकि एक अन्य की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी थी जिसका शव मलबे में से निकालकर जिला पुलिस के सुपर्द किया गया।


ऋषिकेश ;



लक्ष्मण झूला क्षेत्रान्तर्गत होटल S-7 में फंसे 03 लोग, SDRF टीम ने निकाला सुरक्षित।*


आज दिनाँक 15 अगस्त 2023 को थाना लक्ष्मण झूला SDRF टीम को सूचित किया गया कि लक्ष्मण झूला क्षेत्रान्तर्गत एक होटल S-7 के दोनों तरफ गदेरा आने से 03 लोग होटल में ही फंसे हुए है जिन्हें निकालने हेतु SDRF टीम की आवश्यकता है।


उक्त सूचना पर SDRF टीम उप निरीक्षक सचिन रावत के हमराह मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई।


SDRF टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुऐ घटनास्थल पर पहुँचकर देखा कि 03 लोग होटल के अंदर है व होटल के दोनों तरफ से गदेरा में पानी आ रहा है, जिस कारण वह लोग होटल से बाहर नहीं आ पा रहे है। 


SDRF टीम द्वारा साहस का परिचय देते हुए कड़ी मशक्कत करते हुए रोप रेस्क्यू उपकरणों की सहायता से सभी लोगो को सुरक्षित गदेरा पार कराया व एक अस्वस्थ व्यक्ति को लगभग 04 किलोमीटर लकड़ी की कुर्सी में बैठाकर वेकल्पिक मार्ग से होते हुये मुख्य मार्ग तक पहुँचाया गया।


उक्त व्यक्तियों द्वारा बताया गया कि वे लोग गुजरात राजकोट से अपने एक सदस्य का आयुर्वेदिक इलाज करने आये थे व उक्त होटल में रुके हुए थे, अचानक होटल के दोनों तरफ से गदेरा आ गया जिस कारण वे सभी वही फंस गये। उनके द्वारा सुरक्षित रेस्क्यू किये जाने के लिए SDRF टीम का अत्यंत आभार प्रकट किया गया। 


 *व्यक्तियों के नाम* 


1. श्री राजेश बडोदरिया उम्र - 38 वर्ष

2. श्री एशू भाई बडोदरिया उम्र - 55 वर्ष

3. श्रीमती अंशा बहन बडोदरिया उम्र - 50 वर्ष


निवासी :- राजकोट गुजरात।


 *रेस्क्यू टीम का विवरण* 


1. उप निरीक्षक सचिन रावत

2. आरक्षी नीरज खंडुड़ी

3. आरक्षी सुमित तोमर

4. आरक्षी बली राम शर्मा

5. आरक्षी कुलदीप दानु

6. आरक्षी शिवम सिंह 

7. चालक राहुल कुमार


  *गौरीकुंड रेस्क्यू अपडेट:-* 



विगत दिनाँक 03 अगस्त 2023 की रात्रि श्री केदारनाथ मार्ग पर गौरीकुंड में भूस्खलन में लापता हुए लोगों की सर्चिंग के दौरान 07 शव पूर्व में बरामद कर लिए गए थे जबकि लापता अन्य लोगों की तलाश में सर्च ऑपरेशन निरन्तर गतिमान है। आज दिनाँक 15 अगस्त को घटनास्थल से 02 किमी नीचे मुनकटिया में सर्चिंग के दौरान मलबे में से 01 लड़की, उम्र लगभग 13 वर्ष का शव बरामद किया गया है, जिसकी शिनाख्त की कार्यवाही की जा रही है। वर्तमान समय तक कुल प्राप्त शवों की संख्या 08 हो चुकी है।

जनपद पौड़ी- मोहनचट्टी रेस्क्यू अपडेट:-* 



दिनाँक 14 अगस्त को ग्राम जोगियाना, मोहनचट्टी में अतिवृष्टि से भूस्खलन होने पर नाईट लाइफ पैराडाइज कैम्प में कुछ लोगों के दबे होने की घटना में SDRF टीम द्वारा घटनास्थल पर गहनता से सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है। कल SDRF द्वारा मौके से मलबे में दबा एक शव बरामद किया गया था। आज पुनः एडवांस सर्चिंग उपकरणों (थर्मल इमेजिंग कैमरा, विक्टिम लोकेटिंग डिवाइस इत्यादि) के साथ  घटनास्थल पर सर्चिंग करते हुए SDRF टीम द्वारा 01 शव और बरामद कर लिया गया है। SDRF का सर्च ऑपरेशन निरंतर जारी है।

*जनपद रुद्रप्रयाग- मद्महेश्वर में पुल टूटने से फंसे लोगों को SDRF ने किया रेस्क्यू।



विगत दिनाँक 14 अगस्त को मदमहेश्वर घाटी में अतिवृष्टि के कारण ग्राम गौंडार में पैदल मार्ग को जोड़ने वाला पुल एवं मार्ग का कुछ हिस्सा बहने के वहाँ पर गये यात्री फंसे होने की सूचना SDRF को प्राप्त हुई थी।


उक्त सूचना पर श्री मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट SDRF के निर्देशानुसार HC लक्ष्मण सिंह रावत के  नेतृत्व में SDRF टीम तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई।



SDRF रेस्क्यू टीम द्वारा अत्यधिक विषम परिस्थितियों में घटनास्थल पर पहुँचकर देखा गया कि वनतोली के पास पूल क्षतिग्रस्त होने से लगभग 200 मीटर मार्ग ध्वस्त हो गया था जिसके दूसरी ओर कुछ लोग फंसे हुए थे। नदी का जलस्तर अत्यधिक बढ़ा होने के कारण नदी पार करना संभव नही था। कमान्डेंट सर के निर्देशानुसार टीम घटनास्थल पर ही बनी हुई थी।


आज दिनाँक 15 अगस्त 2023 को SDRF टीम द्वारा पुनः रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए रोप रिवर क्रासिंग मैथेड का प्रयोग करते हुए वहाँ फंसे 52 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.