Halloween party ideas 2015

 

देहरादून/श्रीनगर;


ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ’’मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान के अन्तर्गत 

स्थानीय कार्यक्रमों एवं स्थानीय वीरों के आंगन से मिट्टी को दिल्ली के कर्तव्य पथ तक पंहुचाने सम्बन्धी तैयारियों को लेकर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री डॉ० धन सिंह रावत ने जिला कार्यालय सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। 

Meeting Dhan singh rawat regarding


 अभियान को सफल बनाने के लिए कैबिनेट मंत्री श्री रावत ने 

अधिकारियों को निर्देश दिए कि "मेरी माटी मेरा देश" अभियान के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर स्थानीय वीरों जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सैनानी, ऐसे सभी रक्षा कर्मी जिनकी मृत्यु डयूटी के समय हुई हो, के आंगन की मिट्टी को आदरपूर्वक संकलित करते हुए विकासखण्ड स्तर से निर्धारित समयावधि में दिल्ली के कर्तव्य पथ की अमृत वाटिका हेतु पहुंचना सुनिश्चित करें। वहीं शहरी क्षेत्रों में बडे नगर निकायों व निगमों के माध्यम से वीरों के आंगन की मिट्टी को ’’मिट्टी यात्र’’ के माध्यम से मिट्टी को अमृत वाटिका तक पंहुचाने के निर्देश दिए हैं। 


उन्होने बताया कि इस अभियान के तहत स्थानीय वीरों के आवासों पर उनके नाम की हिन्दी भषा में सुलभ पट्टिकाएं लगायी जायेंगी। कहा कि स्थानीय वीरों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, रक्षा कर्मी (आर्मी, नेवी एवं एयर फोर्स) अथवा राज्य पुलिस बल, केन्द्रीय सुरक्षा बलों के वे कर्मी शामिल होंगे जिनकी मृत्यु डयूटी के दौरान हुई हों।


 उन्होने बताया कि 09 से 15 अगस्त के बीच ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें एक विकसित भारत के निर्माण की शपथ कार्यक्रम, वसुधा वन्दन कार्यक्रम के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर अमृत वाटिका बनाकर उसमें 75 स्थानीय प्रजाति के पौधो का रोपण करने, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीदों के परिवारों को वीरों का वन्दन कार्यक्रम के माध्यम से सम्मानित किये जाने व प्रत्येक कार्यक्रम में झण्डारोहण एवं राष्ट्रगान का आयोजन आदि शामिल है।  


उन्होंने जनपद क्षेत्र अंतर्गत शहर के मुख्य चौराहों पर कार्यक्रम के अनुसार रंगोली व पेंटिंग करवाने, पूर्ति विभाग को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर सेल्फी प्वाइंट व बैनर तैयार करने, पुलिस लाइन में विशेष मार्च व वीरों का सम्मान, विद्यालयों में छात्रों का विशेष असेंबली सत्र के माध्यम से कार्यक्रम के पंचप्रण की शपथ दिलवाने आदि कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश दिए हैं। 


बैठक में  डीसीबी के अध्यक्ष नरेंद्र रावत, नगर पालिकाध्यक्ष यशपाल बेनाम, अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, उप-जिलाधिकारी सदर मुक्त मिश्रा, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, पुलिस उपाधीक्षक एसडी नौटियाल, डीपीआरओ जितेंद्र कुमार, जिला उद्यान अधिकारी राजेश तिवारी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी पीके कोटनाला, युवा कल्याण अधिकारी नरेश रावत, जिलाध्यक्ष बीजेपी सुषमा रावत आदि उपस्थित थे।


एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.