Halloween party ideas 2015

देहरादून :




शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत मॉडर्न दून लाइब्रेरी में म्यूजियम, कंप्यूटर लैब और लाइब्रेरियन कक्ष, कम्युनिटी हाल, बहुउद्देश्यीय हाल आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान यहां अध्ययन कर रहे बच्चों से डॉ अग्रवाल ने वार्ता कर लाइब्रेरी द्वारा मिल रही सुविधाओं की जानकारी हासिल की।  


मंगलवार को डॉ अग्रवाल मॉडर्न दून लाइब्रेरी पहुंचे। यहाँ निरीक्षण के दौरान डॉ अग्रवाल ने बच्चों के अध्ययन कक्ष में वातानुकूलित न पाते हुए यहाँ पर्याप्त मात्रा में पंखे लगाने के निर्देश दिए। साथ ही म्युजियम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की चित्र के सम्बंधित चित्रकार का नाम भी लिखने को कहा। 


इस दौरान डॉ अग्रवाल ने अध्ययन कक्ष में पाठन कर रहे बच्चों से भी वार्ता की और सरकार द्वारा लाइब्रेरी में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी हासिल की। जिस पर बच्चों ने मॉडर्न दून लाइब्रेरी की प्रशंसा की और कहा कि यहाँ हर प्रकार की पुस्तकों के साथ ही पढ़ने के लिए स्वस्थ वातावरण है। डॉ अग्रवाल ने म्यूजियम में पुरानी वस्तुओं को संयोए रखने पर प्रशंसा की।


डॉ अग्रवाल ने निरीक्षण के बाद मीडिया को दी जानकारी में बताया कि जी+3 संरचना में लाइब्रेरी का निर्माण किया गया है। जिसमें करीब 500 पाठकों के अध्ययन की व्यवस्था की गई है इसमें भूतल में सभी प्रशासनिक कक्ष जैसे निदेशक कक्ष, लाइब्रेरियन कक्ष, टेक्निकल स्टाफ कक्ष, कैफेटेरिया, 16 पाठको की क्षमता वाला कम्युनिटी हाल, 100 पाठकों की क्षमता वाला बहुउद्देश्यीय हाल तथा बच्चों के लिए चिल्ड्रन सेक्शन हैं। 


उन्होंने बताया कि अन्य तीन तलों में अध्ययन व बुक्स रखने हेतु पर्याप्त स्थान है। बताया कि द्वितीय तल में 30 कम्प्यूटर सिस्टम सहित कम्प्यूटर लैब भी उपलब्ध कराई गई है। बताया कि स्मार्ट टॉयलेट का भी निर्माण किया गया है। साथ ही पीने के पानी, बायोमेट्रिक व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे, स्मार्ट स्क्रीन, पार्किंग आदि सुविधा दी गयी है। 


उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं, तकनीकी, साहित्य, कविता संग्रह, वकालत सम्बन्धी पुस्तकें उपलब्ध हैं। बताया कि इसमें 300 रुपए प्रतिवर्ष की रजिस्ट्रेशन फीस रखी गयी है।


इस मौके पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्याम सिंह राणा, सीजीएम देहरादून स्मार्ट सिटी जे एस चौहान, एजीएम स्मार्ट सिटी आशीष दयाल, लाइब्रेरियन जेबी गोयल, प्रोग्राम एसोसिएट चंद्रशेखर तिवारी, सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष जगदीश सिंह, रिसर्च सहायक सुंदर सिंह आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.