Halloween party ideas 2015


सूबे चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने क्रिकेटर ऋषभ पंत के सड़क दुर्घटना में घायल होने पर गहरा दुःख जताया। डॉ0 रावत ने पंत के रोड़ एक्सीडेंट में घायल होने की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पंत के समुचित उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। घायल क्रिकेटर को हरिद्वार से देहरादून स्थित मैक्स अस्पताल में रैफर किये जाने पर डॉ0 रावत ने मैक्स अस्पताल प्रबंधन एवं डॉक्टरों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली, उन्होंने बताया कि पंत के उपचार में डॉक्टरों की टीम जुटी हैं और वह खतरे से बाहर हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सकों से फोन पर बात कर पंत के स्वास्थ्य को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऋषभ पंत के इलाज के लिये हरसंभव मदद करने को तैयार है। 

 हल्द्वानी ;


  स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने राजकीय मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयुष्मान कार्ड डिजिटाइजेशन की समीक्षा चिकित्सा विभाग के चिकित्सकों के साथ ही। 

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में अभी तक लगभग 49.31 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड बन चुके है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनने की गति काफी कम है इसके लिए समय निश्चित किया जाए ताकि गरीब से गरीब व दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्र के लोगों का आयुष्मान कार्ड बनने से सरकार द्वारा दी जा रह योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा प्रदेश मे 6.50 लाख लोग आयुष्मान कार्ड का लाभ अभी तक ले चुके हैं।  

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भागीरथी जोशी ने बताया कि जनपद में 4.61 लाख लोगांे के आयुष्मान कार्ड बन चुके है शेष 3 लाख कार्ड लोगो के बनने अवशेष है जिस पर कार्य प्रगति पर चल रहा है। जिस पर मंत्री श्री सिंह ने सीएमओ के निर्देश दिये कि संयुक्त चिकित्सालय रामनगर, बीडी पाण्डे चिकित्सालय नैनीताल,महिला चिकित्सालय एवं बेस चिकित्सालय हल्द्वानी तथा एसटीएच में कैम्प लगाकर अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश बैठक में दिये। उन्होेने कहा इसके लिए होर्डिग्स लगाकर अधिक से अधिक प्रचार किया जाए ताकि लोग कैम्पों मे आकर अपना कार्ड बना सकें। उन्होंने कहा बूथ लेबल पर भी कार्ड बनाये जाएं। बैठक में प्राचार्य डा0 अरूण जोशी ने बताया कि 27 करोड आयुष्मान मद की धनराशि चिकित्सालय को अवमुक्त हो चुकी है।  उन्होंने कहा आयुष्मान कार्ड के द्वारा निजी चिकित्सालयों मे जो मरीज अपना उपचार कराते है उनको उपचार के बाद स्वस्थ होने पर अपने ईलाज के खर्च पर हस्ताक्षर एवं 20 सेंकेड का वीडियो बनाना जरूरी कर दिया है  इससे निजी चिकित्सालयों के फर्जीवाडे पर लगाम लगेगी। 

बैठक मे सीएमओ ने बताया कि जनपद मे कुल टीबी एक्टिव रोगी 2096 है जिनमेे से 1285 लोगों को निक्षय मित्र के द्वारा गोद ले लिया है बाकि अवशेष है। जिस पर डा0 श्री सिंह ने कहा कि स्वेच्छा से सभी को एक-एक टीबी रोगी को गोद लेने के निर्देश दिये। उन्होेंने कहा इस कार्य की मानिटरिंग समय-समय पर की जाए ताकि निक्षय मित्र के द्वारा गोद लिये लोगों को सामग्री मिल रही है या नही। उन्होंने कहा सरकार उददेश्य 2024 तक टीबी मुक्त व कालाजार मुक्त करना है। इसके लिए सभी आमजनमानस के साथ ही चिकित्सकों को एक अहम जिम्मेदारी निभानी होगी तभी यह कार्य पूर्ण होगा। 

बैठक में निदेशक स्वास्थ्य डा0 विनीता साह, प्राचार्य डा0 अरूण जोशी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भागीरथी जोशी, महिला चिकित्सालय डा0 ऊषा जंगपांगी, डा0 बीएस टोलिया,एसीएमओ डा0 रश्मि पंत,डा0 तारा हृयांकी,डा सविता हृयांकी के साथ ही जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, सुरेश भटट, रंजन बर्गली, प्रकाश हर्बोला के साथ ही चिकित्सक उपस्थित थे।  

         हल्द्वानी पहुंचे राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने राजकीय मेडिकल कॉलेज के सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आने वाली योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में सीएमओ डॉ भागीरथी जोशी को निर्देशित किया कि जनपद के सभी अस्पतालों में सीसीटीवी व बॉयोमेट्रिक उपस्थिति को अनिवार्य, 108 आपातकालीन सेवा के रिस्पॉन्स टाइम को और कम करने, मातृत्व मृत्यु दर को रोकने हेतु ठोस,100 प्रतिशत संस्थागत प्रसव हेतु आम जनमानस को जागरूक करने व टीकाकरण में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के मानवीय संसाधनों की कमी अर्थात रिक्त पदों की पूर्ति हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। जिससे स्टाफ की पूर्ति करके आम जन को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सके। 

        बैठक के दौरान  मंत्री डॉ रावत ने जिले में बन रहे 136 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की जानकारी ली, जिसमें विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अब तक 136 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में 40 निर्माणाधीन है और 65 पूर्ण हो चुके हैं और बाकी शुरू होकर सेवाएं देने लगे हैं। इसके अलावा मोती नगर क्षेत्र में बन रहे 200 बेड के अस्पताल का निर्माण 57 फीसदी हुआ है जबकि महिला अस्पताल में 50 बेड का एक और अस्पताल शुरू होना है जिसका निर्माण जल्द शुरु करने के स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश दिए। साथ ही प्रत्येक ब्लॉक में डॉक्टरों की समुचित व्यवस्था और उनके आवास की व्यवस्था सुनिश्चित होने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के माध्यम से गांव में स्वास्थ्य चौपाल लगाई जाने के निर्देश भी दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि जल्द जिले में अस्पतालों के इंफ्रास्ट्रक्चर, डॉक्टर और लैब की सारी कमी को दूर कर लिया जाएगा।

        इस अवसर पर अपर सचिव अमनदीप कौर, निदेशक डॉ. विनीता साह, डॉ. सरोज नैथानी, डॉ. भागीरथी जोशी, डॉ. रश्मि पंत, डॉ. तारा आर्या,डॉ. सविता ह्यांकी सहित समस्त ब्लॉकों के मेडिकल अधिकारी उपस्थित थे।


एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.