Halloween party ideas 2015

देहरादून:


Beautiful water fall in chakrata dehradun


 जनपद देहरादून का जौनसार क्षेत्र अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के कारण अब पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। यहां चारों ओर ऐतिहासिक, पुरातात्विक और सांस्कृतिक वैभव बिखरा हुआ है। मोईला डांडा,चिममिरी सनसेट प्वाइंट, कोटी-कनासर, रामताल गार्डन, देववन व टाइगर फाॅल आदि इनमें से प्रमुख हैं। रविवार को श्री गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता के स्टाफ क्लब का एक शैक्षिक भ्रमण दल टाइगर फाॅल पहुंचा। समुद्र तल से 1395 मीटर की ऊंचाई पर स्थित छावनी बाजार चकराता से 22 किमी दूर लाखामंडल मार्ग पर टाइगर फाॅल का सौंदर्य देखते ही बनता है।

 शेर की दहाड़ जैसी आवाज वाला यह प्राकृतिक झरना अब इस क्षेत्र के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। प्राचार्य प्रो.के.एल.तलवाड़ जो स्वयं एक अर्थशास्त्री हैं,इस स्थल में स्थानीय रोजगार की अपार संभावनाएं देखते हैं।

उनका मानना है कि मसूरी के कैम्पटी फाॅल की तर्ज पर टाइगर फाॅल के आसपास के क्षेत्र को यदि विकसित किया जाये तो यह भी स्थानीय लोगों के लिए रोजगार का अच्छा जरिया बन सकता है। रेस्टोरेंट, टैक्सी वाहन, स्थानीय वेशभूषा में फोटोग्राफी, स्थानीय व्यंजनों व उत्पादों की बिक्री ,टैंट एकोमोडेशन,होम स्टे व टूरिस्ट गाइड आदि से स्थानीय युवकों के लिए अतिरिक्त रोजगार का सृजन हो सकता है। शैक्षणिक भ्रमण में डा.जितेंद्र दिवाकर, डा.श्याम कुमार, डा.पवन भट्ट, अंकुर शर्मा व विनोद जोशी सम्मिलित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.