Halloween party ideas 2015


 स्वास्थ्य मंत्री ने वर्चुअल माध्यम से किया पोलियो अभियान का शुभारम्भ

 जनपद में 800 पोलियो बूथों पर बच्चों को पिलाई जायेगी दवा

 एसएनआईडी के तहत 0-5 वर्ष के बच्चों को मिलेगी अतिरिक्त खुराक



देहरादून:


राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आज स्वास्थ्य ंमंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से पौड़ी जनपद में प्लस पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया। इस अभियान के अंतर्गत जिले के 0-5 आयु वर्ग के 62506 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जायेगी। जनपदभर में 800 पोलियो बूथ लगाये गये हैं ताकि कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप पीने से वंचित न रह पाये। स्वास्थ्य मंत्री ने इस विशेष अभियान की सफलता के लिये सभी लोगों से सहयोग की अपील की, साथ ही उन्होंने आशा कार्यकत्रियों एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को शुभकामनाएं भी दी।


चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने आज अपने शासकीय आवास से वर्चुअल माध्यम से उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में आयोजित प्लस पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय प्लस पोलियो प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष तौर पर पौड़ी जनपद का चयन किया गया। जहां एस0एन0आई0डी0 अभियान के अंतर्गत 0-5 आयु वर्ग के 62506 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जायेगी। इस विषेश अभियान के तहत पूरे जिले में 800 पोलियो बूथ लगाये गये हैं जहां पर स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम एवं आशा कार्यकत्रियों के द्वारा बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जायेगी। विभागीय मंत्री ने बताया कि पौड़ी जनपद के पर्वतीय क्षेत्रों में प्लस पोलियो का यह विशेष अभियान तीन दिन तक चलेगा जबकि दुगड्डा एवं कोटद्वार में सप्ताहभर आयोजित किया जायेगा। पोलियो ड्राप पीने से वंचित रह गये बच्चों को आशा कार्यकत्रियां घर-घर जा कर खुराक पिलायेंगी ताकि जनपद में कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप पीने से वंचित न रह पाये। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व राज्य में 27 फरवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो (एनआईडी) के तहत 13,48,250 (103.3 फीसदी) एवं 19 जून को सब-राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस (एसएनआईडी) के तहत 10,00,074 (102 फीसदी) बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा चुकी है। डॉ0 रावत ने बताया कि वर्तमान में राज्य में एक भी पोलियो का केस नहीं है, आखिरी बार वर्ष 2009 में ऊधमसिंह नगर से पोलियो केस दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि यूनिसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन, भारत सरकार एवं राज्य सरकारों के सामूहिक प्रयासों से पूरा देश पोलियो मुक्त हो चुका है। लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में  पोलियो वायरस अब भी मौजूद है। जिससे देश में भी इस वाइरस के फैलने का खतरा बना रहता है। जिसके बचाव हेतु भारत सरकार द्वारा राज्यों में पोलियो अभियान आयोजित किये जाते रहते हैं। विभागीय मंत्री ने पौड़ी जनपद में इस विशेष अभियान की सफलता के लिये विभागीय अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये साथ ही उन्होंने आम लोगों से सहयोग की भी अपील की।


कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौड़ी डॉ0 प्रवीन कुमार, डॉ0 कुलदीप मार्तोलिया, सीएमएस डॉ0 जी0 पुजारी, डिप्टी सीएमओ डॉ0 आर0 कुंवर, एसीएमओ डॉ0 भारती कमलेश एवं डब्ल्यूएचओ के अधिकारी डॉ0 गुप्ता सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



Post a Comment

Powered by Blogger.