Halloween party ideas 2015

 




आपदा कंट्रोल रूम देहरादून द्वारा  सूचित कराया गया कि एक कॉलर द्वारा समय 02:45 बजे बताया गया कि ग्राम सर खेत रायपुर में बादल फट गया है ।कई लोग फंसे हैं व एसडीआरएफ टीम की आवश्यकता है ।


उक्त सूचना पर पोस्ट सहस्त्रधारा से निरीक्षक अनिरुद्ध भंडारी के हमराह टीम तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई।

 लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण मार्ग मालदेवता पर बाधित मिला। वाहन के किसी सूरत में आगे न जाने की सूरत में  टीम द्वारा बिना वक़्त गवाये तत्काल पैदल ही आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया।

घटनास्थल पर पहुंचकर ज्ञात हुआ कि  बादल फटने के कारण  नदी एवं कुवा खाला में अत्यधिक पानी आने से ग्राम सरखेत में कुछ मकानों में पानी घुस आया।

SDRF टीम द्वारा ग्राम सरखेत में फंसे सभी लोगों को रेस्क्यू कर  सुरक्षित कर दिया गया है । किसी भी प्रकार की जनहानि नही हुई है।  चार-पांच किलोमीटर आगे कुछ लोग रिसॉर्ट में पनाह लिए हुए है,जिन्हें रेस्क्यू करने हेतु टीम जा रही है ।

रेस्क्यू अभी जारी है।


अतिवृष्टि से नदी के बीच फंसा व्यक्ति , SDRF उत्तराखंड ने किया सकुशल रेस्क्यू



आपदा कंट्रोल रूम देहरादून द्वारा कल देर रात सूचित कराया गया कि प्रेम नगर परवल के पास एक व्यक्ति नदी में फंस गया हैं। थाना प्रेमनगर से एसडीआरएफ टीम की मांग की गई। 

उक्त सूचना प्राप्त होने पर SDRF पोस्ट सहस्त्रधारा से रेस्क्यू टीम मय आवश्यक रेस्क्यू उपकरणों के कांस्टेबल सुशील कुमार के हमराह तत्काल घटनास्थल पर पहुंची। 


लगातार हो रही बारिश के कारण नदी का जलस्तर अचानक और अधिक बढ़ने का खतरा व रात के अंधेरे में नदी की गहराई और फंसे हुए व्यक्ति तक पहुंचने की सही दिशा का पता लगाना काफी कठिन था। परन्तु अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए SDRF टीम द्वारा अतिरिक्त जोखिम उठाया गया और  फंसे हुए एक व्यक्ति को सकुशल रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर लाया गया। 


रेस्क्यू किये गए व्यक्ति द्वारा बताया गया कि उनका नाम श्री शिव प्रसाद ,उम्र 32 वर्ष है । जो दैनिक मज़दूरी का कार्य करते है और अन्य दिनों की तरह ही अपने दैनिक कार्य की समाप्ति पर वापस लौट रहे थे कि नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाने के कारण नदी के बीच ही फंस गए। लगभग चार घण्टे तक फंसे रहने के उपरांत SDRF टीम द्वारा उन्हें रेस्क्यू किया गया। समय पर की गई प्राणों की रक्षा के लिए श्री शिव द्वारा SDRF टीम का आभार व्यक्त किया गया।

Post a Comment

Powered by Blogger.