Halloween party ideas 2015

 श्री गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता देहरादून में आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए बी.ए.प्रथम सेमेस्टर राजनीति विज्ञान के विद्यार्थियों को ऑनलाइन स्क्रीन के माध्यम से अध्ययन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। प्राचार्य प्रो.के.एल.तलवाड़ ने बताया कि महाविद्यालय में विगत माह जुलाई के अंतिम सप्ताह में राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी विषय के प्राध्यापकों के अन्यत्र स्थानांतरित हो जाने पर कोई भी प्रतिस्थानी प्राध्यापक नहीं मिला। 


इस स्थिति में उच्च शिक्षा के क्षेत्रीय कार्यालय से एडुसेट के नोडल अधिकारी डा.विनोद कुमार से रिकार्डेड लेक्चर ऑनलाइन मंगवाये गये। इस क्रम में मंगलवार को बी.ए.प्रथम सेमेस्टर राजनीति विज्ञान के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन लेक्चर का लाभ उठाया। श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 के अनुरूप निर्धारित पाठ्यक्रम के व्याख्यान "राजनीति विज्ञान का अध्ययन" को विद्यार्थियों ने पूर्ण मनोयोग से देखा और समझने का प्रयास किया। इसी तरह से अंग्रेजी विषय के व्याख्यान भी प्रसारित किये जायेंगे।




 प्राचार्य ने कहा कि अर्थशास्त्र बी.ए. प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को वह स्वयं पढ़ायेंगे। महाविद्यालय के कंप्यूटर लैब प्रभारी डा.जितेंद्र दिवाकर के सहयोग से ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था को अंजाम दिया जा रहा है। साथ ही ऑफलाइन मोड में नोट्स तैयार करने के लिए प्रवेशित विद्यार्थियों को पुस्तकालय से पाठ्यपुस्तकें निर्गत की जा रही हैं। इस अवसर पर  डा.सुमेर चंद और डा.श्याम कुमार भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Powered by Blogger.