Halloween party ideas 2015

 नैनीताल:



 75वीं वर्षगांठ एवं आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर कुमाऊँ आयुक्त दीपक रावत ने कमिश्नरी परिसर में ध्वजारोहण किया। उन्होंने जनपद व प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्ष गांठ एवं आजादी का अमृत महोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने कार्याे के प्रति जागरूक व निष्ठावान होना चाहिए। हम सब भारत के नागरिक हैं हमें भेद-भाव से ऊपर उठकर कार्य करना होगा। यही एक एक सच्चे नागरिक की पहचान होगी। उन्होंने उन महापुरूषों को नमन करते हुए कहा कि अनेक स्वतंत्रता सेनानी एवं महापुरूषों के बलिदानों से आज हमें जो आजादी मिली है हमें उसे संभाल कर रखना होगा और हम सभी को देश को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग देना होगा। 

इस अवसर पर अपर आयुक्त जीवन सिंह नग्नयाल, पीए हरेन्द्र सिंह गैड़ा, तुलसी आर्या, संजय सिंह खत्री, सतीश चन्द्र पाण्डे, मनोज जोशी, दिनेश बहुगुणा के साथ ही समस्त अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

नैनीताल (सूचना) 15 अगस्त 2022- 75वीं वर्षगांठ एवं आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर माननीय जनपद की प्रभारी मंत्री रेखा आर्या, विधायक सरिता आर्या, पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री शांति मेहरा, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, एसएसपी पंकज भट्ट ने कलेक्ट्रेट परिसर में एक भव्य समारोह के दौरान ध्वजारोहण किया।  इस पश्चात् तल्लीताल गॉधी जी शहिद मेजर राजेश अधिकारी, भीमराव अम्बेडकर, मल्लीताल में श्री गोविन्द बल्लभ पंत एवं दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमाओं में माल्यार्पण कर जनपद व प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्ष गांठ की हार्दिक शुभकामनाएं दी। मा0 मंत्री ने कहा कि आज का दिन एक विशेष दिन है क्योंकि आज हमारा देश आजाद हुआ था। हम सभी को संकल्प लेना है कि आजादी का अमृत महोत्सव पर हम सब को मिलकर भारत देश को एक स्वालम्बि देश बनाना है। उन्होंने उन महापुरूषों को नमन करते हुए कहा कि अनेक स्वतंत्रता सेनानी एवं महापुरूषों के बलिदानों से आज हमें जो आजादी मिली है हमें उसे संजोकर रखना होगा और हमें सभी को मुल्यांकन करना चाहिए कि यह आजादी हमें कैसी प्राप्त हुई । उन्होंने कहा कि आज मा0 प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश प्रगति और आत्मनिर्भर की ओर लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हम सब को भेद-भाव से उपर उठना होगा व भूंण हत्या जैसी घटनाओं पर रोक लगानी होगी तभी समाज का प्रतिवर्ग उपर उठेगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेठ राज्य बनाने के विकल्प रहित संकल्प को लेकर हम आजादी के अमृत महोत्सव की बेला पर हर घर तिंरगा लगाकर इस राष्ट्रीय पर्व को धूमधाम से मनायें। मा0 मंत्री रेखा आर्या ने इससे पूर्व ध्वजारोहण राज्य अतिथि गृह नैनीताल में भी किया। इस अवसर पर केन्द्रीय संचार ब्यूरो की महिलाओं द्वारा अनके देश भक्ति की प्रस्तुति कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस दौरान सुबह प्रातः सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों द्वारा जीआईजी, जीजीआईसी, सैनिक, सीआरएसटी स्कूलों के साथ अन्य स्कूलों के माध्यम से मल्लीताल से तल्लीताल प्रभात फेरी निकाली गई व  अपने-अपने विद्यालयों में रंगारंग कार्यक्रम बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष आनन्द बिष्ट, मोहन पाल, गिरधारी लाल शाहू, निक्की वर्मा, लाल सिंह , अरूण कुमार, अरविन्द परिहार, ममता, अशोक, मोहित, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, सीएमओ भागीरथी जोशी, एसडीएम राहुल साह, तहसीलदार नवाजिश खालिद, जनप्रतिनिधि के साथ अन्य सभी कर्मचारी व अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर जिला सूचना कार्यालय नैनीताल में पत्रकार व सूचना कर्मियों द्वारा झण्डारोहण किया गया। 



रूद्रपुर:



 आजादी की 75वी वर्षगांठ को समूचा देश अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को जनपद में स्वतंत्रता दिवस पूरे धूम-धाम से मनाया गया। 

        सैनिक कल्याण एवं जनपद प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस लाइन पहुॅचकर ध्वजारोहण किया और फलदार पौधों का रोपण भी किया। उन्होंने पुलिस कर्मियों को कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई। उन्होंने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि 15 अगस्त यानि आज जब हम आजादी के इस पवित्र दिवस को मना रहे हैं। इस अमृत महोत्सव के एतिहासिक ये अवसर देश के स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों को नमन करने व याद करने का भी दिन है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए जिन्होंने अपना जीवन दे दिया, अपनी जवानी दे दी, जवानी जिलों में काट दी, जिन्होंने फांसी के फंदे को खुशी-खुशी चूम लिया, देश की आजादी के उन सभी अमर बलिदानीयों को आदर पूर्वक नमन करता हूं। 

उन्होंने का कि आजाद भारत के विकास, शांति, समृद्धि और सभी की आशाओं-आकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिए जिन-जिन लोगों ने योगदान किया है, उन सभी महान विभूतियों को भी आज दिल की गहराइयों से नमन करते हैं।

उन्होंने काव्य पंक्ति पढ़ते हुए कहा कि ’’आज तिरंगा लहराता है अपनी पूरी शान से

हमें मिली आज़ादी है, वीरों के बलिदान से’’

उन्होंने कहा कि देश की आजादी के असली अहसास और स्वतंत्र गणराज्य के तौर देश की शान में 2014 के बाद से गुणात्मक बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नए भारत की उम्मीदों और आशाओं की उड़ान को पंख दिए जा रहे हैं। आज पूरी दुनियां हमारी शक्ति और कूटनीति को सम्मान दे रही है। यह भारत के नवनिर्माण का नया युग है। उन्होंने कहा कि आप गूगल पर सर्च कीजिए और जानिए कि प्रति दिन देश में कितने किलोमीटर राजमार्ग बने, कितने स्कूल और अस्पताल बने, उत्तराखण्ड ही नहीं कश्मीर जैसे दुर्गम पहाड़ी राज्यांे में हिमालय की गोद में रेल नेटवर्क तैयार हो रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत नजदीक से समाज को देखा और महसूस किया है कि हमारे ग्रामवासी हों या नगरवासी, उनकि रुचियां और आदतें भले ही अलग-अलग हों लेकिन उनके सपने एक जैसे हैं।

उन्होंने कहा कि 1947 से पहले सभी भारतीयों का लक्ष्य था देश को आजादी दिलाना। आज हमारा लक्ष्य है, विकास की गति को तेज करना और शासन व्यवस्था को कुशल और पारदर्शी बनाना। उत्तराखण्ड के युवा, ऊर्जावान और जोशीले मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के नेतृत्व में हमारा राज्य नई कार्यसंस्कृति बना रहा है। 

उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है। हमारे समाज का स्वरूप तय करने में युवाओं की भागीदारी निरंतर बढ़ रही है। हमारे युवाओं की ऊर्जा खेल से लेकर विज्ञान तक और ज्ञान की खोज से लेकर सॉफ्ट स्किल तक कई क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा बिखेर रही है। हमारे युवाओं ने अभी कॉमनवेल्थ खेलों में इसी जोश को दिखाया भी हैै। आज के भारत के युवाओं के सपने में आप भविष्य के भारत की झलक देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे सैनिक सरहदों पर बर्फीले पहाड़ों पर, चिलचिलाती धूप में, सागर और आसमान में पूरी बहादुरी और चौकस के साथ देश की सुरक्षा में समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी का नया भारत उनके लिए बेहतर हथियार उपलब्ध करा रहा है। स्वदेश में ही रक्षा उपकरणों के लिए नई सप्लाई चैन विकसित की जा रही है। उन्होंने कि सैनिकों को कल्याणकारी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं तब हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों का भारत बना रहे हैं।

उन्होंने देशवासियों के लिए अन्न पैदा कर रहे हैं और पौष्टिक आहार उपलब्ध कराकर देश की आजादी को शक्ति प्रदान कर रहे हैं किसानों को भी नमन किया। उन्होंने कहा कि हम माताओं बहनों और मातृशक्ति के बलिदान को उनकी ताकत को कैसे भूल सकते हैं। कई मायनों में महिलाओं ने आजादी को व्यापक बनाने में देश की आजादी की सार्थकता को साबित किया है।

उन्होंने कहा कि लक्ष्य हिमालय जितने ऊंचे हैं। हमारे सपने अनगिनत तारों से भी ज्यादा है। लेकिन हम यह भी जानते हैं कि हमारे भविष्य की ओर उन्मुख्य नेतृत्व के हौसलों की उड़ान के आगे आसमान भी छोटा है।उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर संकल्प लें कि हमारा सामर्थ्य हिंद महासागर जितना गहरा हो, हमारी कोशिशें गंगा की धारा जितनी पवित्र हों। उन्होंने कहा कि याद रखिए हमारे मूल्यों के पीछे हजारों सालों की पुरानी वैदिक संस्कृति और ऋषि मुनियों की तपस्या और देशवासियों का त्याग है जो हमारी प्रेरणा बन रहा है। 

कार्यक्रम में पुलिस विभाग द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। 

कार्यक्रम में विधायक शिव अरोरा, ब्लॉक प्रमुख ममता जलहोत्रा, जिलाध्यक्ष विवेक सक्सेना, सांसद प्रतिनिधि विपिन जलहोत्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष उत्तम दत्ता, भारत भूषण चुघ, विकास शर्मा, जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, एसएसपी मंजुनाथ टीसी, अपर जिलाधिकारी डॉ.ललित नारायण मिश्र, जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, सीएमओ डॉ.सुनीता रतूड़ी चुफाल, जिला आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ.आशुतोष पन्त, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमाशंकर नेगी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

--

 

Post a Comment

Powered by Blogger.