Halloween party ideas 2015

 विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर शिक्षक सुशील डोभाल की पहल पर राज्य भर के तीन हजार से अधिक छात्रों और शिक्षकों ने ली ऑनलाइन शपथ


टिहरी गढवाल :

Teacher sushil Dhobhal


 अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर टिहरी जिले के अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार के प्रवक्ता सुशील डोभाल की पहल पर राज्यभर से करीब तीन हजार से अधिक छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने तम्बाकू निषेध दिवस पर ऑनलाइन शपथ ली है। शिक्षक के इस नवाचारी प्रयास की विभागीय अधिकारियों सहित कई संगठनों से जुड़े लोगों ने सराहना की है। 

     हर साल 31 मई को अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम यानी एनटीसीपी कार्यक्रम के अंतर्गत देशभर के विद्यालयों में भाषण, निबंध और चित्रकला जैसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से तंबाकू मुक्त समाज के निर्माण के लिए जहां स्कूली बच्चों द्वारा जन जागरूकता फैलाई जाती है वही छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ ही आमलोग भी तंबाकू मुक्त रहने की शपथ लेते हैं। विद्यालयी शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए जनजागरूकता के निर्देशों के तहत टिहरी जिले के अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज के अर्थशास्त्र विषय के प्रवक्ता सुशील डोभाल ने आईसीटी के नवाचारी प्रयोग के द्वारा राज्यभर के कई माध्यमिक विद्यालयों के करीब तीन हजार से अधिक छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और आमलोगों को कार्यक्रम से जोड़कर तम्बाकू के सेवन के दुष्प्रभाव को लेकर जागरूक करते हुए उन्हें तंबाकू निषेध पर ऑनलाइन शपथ दिलवाई है। 

खास बात यह रही कि ऑनलाइन शपथ लेने वाले सभी प्रतिभागियों को शपथ के डिजिटल प्रमाण पत्र भी दिए गए हैं।

    प्रवक्ता सुशील डोभाल पिछले लंबे समय से विद्यालय स्तर पर 'हिमवंत' नामक वेबपत्रिका का संपादन कर रहे हैं। जिसके माध्यम से माध्यमिक कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं,अभिभावकों व शिक्षको को समसामयिक विषयों की जानकारी और करियर काउंसलिंग भी उपलब्ध करवाई जाती है। 

उनके इस प्रयास पर अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर सिंह बिष्ट, एससीईआरटी के विभागाध्यक्ष डीसी गौड, टिहरी के मुख्य शिक्षा अधिकारी एल एम चमोला, हरिद्वार के मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल, उपनिदेशक माध्यमिक शिक्षा चेतन प्रसाद नौटियाल तथा जाखणीधार के खंड शिक्षा अधिकारी धनवीर सिंह सहित कई अधिकारी और विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों ने उनके कार्यों की सराहना की है।

Post a Comment

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved
Powered by Blogger.