Halloween party ideas 2015

 
     ऋषिकेश:




केन्द्र सरकार ने आधार केन्द्र मे जनता से अवैध वसूली की रोकथाम के लिये सरकारी कार्यालय एवं बैको मे खोले गये थे । लेकिन जहाँ बैको मे खुला आधार केंद्र मे आज भी लोगों को लूटा जा रहा है । पूरा मामला छिददरवाला क्षेत्र के नैनीताल बैक का जहां लोगों की सुविधा के लिये खोला गया आधार केंद्र लोगों को लूटा रहा है ।

जहां यूआईडीएआई के नियम कानून सब ठेगे पर है ।जहां नये से लेकर अपडेट  आधार तक बनवाने मे दुगना शुल्क वसूला रहा है । अगर आपको मोबाईल अपडेट करवाना हो तो पचास रूपये की जगह सौ रूपये वसूले जा रहे है । वहीं बच्चों के बायोमैट्रिक अपडेट पर भी शुल्क वसूला जा रहा है । नये आधार कार्ड बनवाने का शुल्क तक लिया जा रहा है । वहीं आधार तीन करेक्शन हो तो तीन सौ तक वसूले जाते है ।

ना ही बैक के फ्रट आधार बनवाने की शुल्क की लिस्ट भी नहीं लगायी गयी है ।आधार केन्द्र बनवाने के लोगों को बाहर ही सडक पर लाईन लगानी पडती है । जहां गर्मी के समय आने वाले बच्चों और बुर्जगों को सबसे अधिक  परेशानी झेलनी पडती है ।

 वहीं जब इस सम्बंध मे  बैक के प्रबन्धक से बात करनी चाही तो उन्होंने कहा इसका जवाब आधार केन्द्र संचालक देगा ।वहीं आधार केन्द्र संचालक का  जवाब भी आता है कि  मोबाईल अपडेट के भी सौ रूपये वसूले जाते है । वहीं यूडीएआई की गाईडलाईन के अनुसार बच्चों के पहली बार बायोमैट्रिक अपडेट निशुल्क है । 

नये आधार कार्ड भी निशुल्क है ।जबकि आधार मे अपडेट का शल्क पचास रूपये है । अब देखने वाली बात है कि बैक मे खुले आधार केन्द्र पर क्या कार्यवाही होती है?


Post a Comment

Powered by Blogger.