Halloween party ideas 2015


ऋषिकेश  :

PM kisan samman nidhi stopped after 7 installment


 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले कही  किसान बीते कही  महीनों से इस योजना से वंचित हैं। किसानों के मुताबिक शुरू की पांच से छह किश्त उनके खाते में आई लेकिन फिर बिना किसी कारण बंद हो गयी। पात्र किसान ब्लाक, तहसील व कृषि विभाग का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों को सरकार की ओर से दो हजार रुपये तिमाही दिए जाते हैं। अब तक इसकी 10 किश्त जारी हो चुकी हैं। 

जोगीवालामाफी निवासी सोना देवी के खाते में शुरू की छह किश्त आयी। फिर अचानक पैसा आना बंद हो गया। सोना देवी बुजुर्ग हैं। उनके बेटे हुकुम सिंह रमोला ने बैंक, लेखपाल कार्यालय, तहसील, कृषि विभाग सब जगह चक्कर काटे लेकिन कहीं से सन्तोष जनक जवाब नहीं मिला। जब सब जगह से निराशा हाथ लगी तो उन्होंने सीएम पोर्टल पर शिकायत की हुकुम ने बताया कि पोर्टल पर शिकायत का समाधान करने के बजाय संबंधित अधिकारी उसे वापस लेने के लिए दबाव बना रहे हैं। ऐसा ही चकजोगीवाला निवासी किसान चतर सिंह रावत के साथ हुआ। उनकी भी बीते कई महीनों की किसान सम्मान निधि खाते में नहीं आयी, लेकिन कोई अधिकारी यह बताने को तैयार नहीं है कि ऐसा क्यों हो रहा है। वहीं सीएससी सेंटर वाले भी अब किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन नहीं कर रहे हैं, क्योंकि आवेदन कई महीनों लटके हैं और किसानों के रोष का सामना उनको करना पड़ रहा है। 

-



छह किसानों ने दुबारा किया आवेदन :


  गौहरीमाफी के ग्राम प्रधान रोहित नौटियाल ने बताया कि उनकी ग्राम सभा में आठ ऐसे किसान हैं, जिनकी सम्मान निधि बंद है। जिनमें से सुरेंद्र सिंह, इंदर सिंह, राकेश, सरोजनी देवी, भगवती सेमवाल व चिंतामणि के आवेदन तहसीलदार व लेखपाल की रिपोर्ट सहित दुबारा से किसान भवन देहरादून में जमा कराया

Post a Comment

Powered by Blogger.