Halloween party ideas 2015

 
हरिद्वार: 

 

 



 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो काफ्रेंस के माध्यम पी एम-किसान एवं कृषक उत्पादक संघ स्कीम के अन्तर्गत जनपद के किसानों ने वी.सी. कक्ष, कलेक्टेªट से संवाद स्थापित किया।
हरिद्वार जिले के नारसन ब्लाक के श्री जस्वीर सिंह ने प्रधानमंत्री को बताया उन्होंने संघ एफ.पी.ओ. (कृषक उत्पादक संघ) के माध्यम से खेती में जैविक तथा फर्टिलाइजर बंद करने हेतु गोबर एवं गौ-मूत्र से बने जीवामृत आॅर्गेनिक बनाया ह,ै जिससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ावा मिलता है तथा फसल की अच्छी पैदावार होती है, जिससे किसानों तथा आम-जन को अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक अनाज प्राप्त होता है। उन्होंने बताया कि एफ.पी.ओ. के गठन के बाद जीवामृत के उपयोग से फसल के उत्पादों की डिमांड बढ़ी है। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने जीवामृत जैविक फार्मर प्रोड्यूसर कपंनी की प्रंशसा की।
इस अवसर पर अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि देशभर में 10,000 एफपीओ के गठन के लिए केन्द्रीय क्षेत्र योजना को हरिद्वार जिले में सफलता पूर्वक चालाया जा रहा है। प्रारंभिक चरण के लिए जनपद हरिद्वार के सभी 06 ब्लाॅको को कवर कर लिया गया है।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने संबोधन में सर्वप्रथम सभी देशवासियों को नव वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि वर्ष 2021 में कोरोना वैक्सीन, आयुषमान भारत, अच्छे अस्पताल, डिजीटल इण्डिया को नई ताकत मिली है, जी.एस.टी. क्लेशन में भी पुराने रिकार्ड टूटे हैं। आज हमारा देश अपनी विविधता और विशालता में भी नया कीर्तिमान बना रहा है तथा अपनी संस्कृति को भी गर्व से सशक्त कर रहा है।
इस मौके पर पी एम-किसान योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रूपये से अधिक की सम्मान राशि का हस्तांतरण किया गया एवं किसान उत्पाद संगठनों को 14 करोड़ रूपये से अधिक की इक्विटी ग्रांट का हस्तांतरण किया गया जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 सौरभ गहरवार, संयुक्त सचिव कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय भारत सरकार श्री लाल संगलौर, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, प्रभारी अधिकारी एन.आई.सी. श्री यशपाल सिंह, जिला प्रबंधक नाबार्ड श्री अखिलेश डबराल, प्रभारी अधिकारी कृषि विज्ञान केन्द्र धनौरी डाॅ0 पुरूषोत्तम कुमार, डी.एम.आई अभय प्रताप सिंह तथा कृषि विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.