Halloween party ideas 2015

 


apple garden of Dhanaulti barren

धनौल्टी:

देवेंद्र बेलवाल 

 

उद्यान विभाग का बाटवाधार मे 51 हेक्टेयर सेब का बगीचा  बंजर हो गया है । बताया जा रहा है कि 2006 मे सरकार ने निजी फार्म देने के बाद आज सेब के हजारो वृक्ष खत्म हो गये .

प्रधान धनौल्टी नीरज बेलवाल जिला पंचायत सदस्य सनवीर बेलवाल व्यापार मंडल अध्यक्ष रघुवीर रमोला आदि का कहना है कि इस बगीचे से सैकड़ो टन सेब होते थे ,मगर सरकार ने जब से यह बगीचा निजी हाथों में दिया, तब से यह बगीचे का बुरा हाल है.

यहाँ का भवन भी खंडहर में तब्दील हो गया है, पिछले पाँच सालों में से कोई भी कार्य नहीं हो रहा है, जिससे बगीचे में झाड़ी उग गयी हैं और जंगली जानवरो का अड्डा बन गया है । जिससे आसपास के गांवों में जंगली जानवरो का खतरा हो गया है ।

 जिसमें बगीचे को स्थानीय काश्तकारो को देने की माँंग है जिससे सरकार को राजस्व मिलेगा तथा किसानों को लाभ मिलेगा .व्यापार मण्डल अध्यक्ष रधुवीर रमोला का कहना है कि यह  बगीचा पर्यटको का आकर्षण केन्द्र था. ऐपल गार्डन के रूप में जाना जाता है, मगर आज यह बगीचे में हजारों पेड़ सेब के सूख गये और पर्यटको को मायूस होकर लोटना पड़ा रहा है.अगर विभाग यहाँ के स्थानीय लोगों को रोजगार देती है, तो यह के लोगों  को रोज़गार भी मिलेगा और जंगली जानवरों से निजात भी।

आज इस बगीचे का बुरा हाल है,स्थानीय नागरिकों का कहना है कि यदि विभाग इस बगीचे की और ध्यान नहीं देता तो अवश्य एक जन आंदोलन करना पड़ेगा क्योंकि इस असर व्यापारियों पर पड रहा है। तथा साथ ही यहां आ रहा है पर्यटक इस बगीची को देखकर मायूस होकर लौटना पड़ रहा है.



Post a Comment

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved
Powered by Blogger.