Halloween party ideas 2015

 नैनीताल/रामनगर :

अपने क्षेत्र को भू कटाव और आपदा से बचाने हेतु पुछडी क्षेत्र शक्तिनगर के स्थानीय निवासियों ने सीसी ब्लॉक का निर्माण कर सफलता की कहानी लिख दी है जहां एक और उन्हें रोजगार की आवश्यकता थी वहीं दूसरी ओर आपदा के समय अपने घर को बचाने का भय भी था ।

Ramnagar, Nainital



तब रामनगर पुछडी क्षेत्र शक्तिनगर वासियों द्वारा सराहनीय कार्य किया । उन्होने कोसी नदी किनारे मनरेगा योजना के अन्तर्गत सीसी ब्लाक निर्माण कर से जहां उन्हे रोजगार प्राप्त हुआ वही आपदा से जानमाल का भी बचाव हुआ व नदी से भू-कटाव भी रूका।  

मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी ने बताया कि विकास खण्ड-रामनगर के अन्तर्गत ग्राम पंचायत पूछड़ी के उत्तर पूर्व में कोसी नदी के किनारे बसे शक्तिनगर क्षेत्र जिसकी आबादी लगभग 1800 है। निवासरत ग्रामीण हमेशा आंशकित रहते थे कि कही कोसी नदी में बाढ़ आने पर उनके घरों को तो नुकसान नहीं होगा और हर वर्षाकाल में उन्हें यह चिन्ता सताती थी। कोसी नदी शक्तिनगर के समीप से ही बहती है जो कभी भी कोसी नदी में पानी बढ़ने पर क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकती थी। इस आंशका एवं भय को वहां के निवासियों द्वारा जन प्रतिनिधियों एवं प्रधान ने ग्राम पंचायत की मनरेगा कार्ययोजना में सम्मिलित किया तदुपरान्त इस आशय का एक प्रस्ताव ग्राम सभा की बैठक में लाया गया और सी0सी0 ब्लाक से सम्बन्धित प्रस्ताव को विकास खण्ड की कार्ययोजना में सम्मिलित किया गया।

डा0 तिवारी ने बताया कि प्रथम चरण में वर्ष 2020-21 में रू0 10.00 लाख के सी0सी0 ब्लाक के प्राक्कलन तैयार कर जिला कार्यालय को तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति हेतु प्रेषित किये गये। जिला कार्यालय से तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति उपरान्त  17 मार्च 2021 को सी0सी0 ब्लाक निर्माण का कार्य प्रारम्भ किया गया और 30 सी0सी0 ब्लाक बनाये गये। वर्ष 2021-22 में रू0 10.00 लाख एवं रू0 8.00 लाख की लागत से 54 सी0सी0 ब्लाक बनाये गये इस प्रकार कुल 84 सी0सी0 ब्लाक कोसी नदी के किनारे शक्तिनगर क्षेत्र की बाढ़ से सुरक्षा हेतु निर्मित किये गये ब्लाक निर्माण में 3500 मानव दिवस सृजित हुए जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ।

विगत 18 से 20 अक्टूबर,2021 को अतिवृष्टि से कोसी नदी में अत्यधिक जल स्तर बढ़ जाने के कारण शक्तिनगर क्षेत्र बाढ़ की जद में आ गया और वहां के निवासी चिन्तित थे कि कहीं बाढ़ से उनके घरों को तो नुकसान नहीं होगा किन्तु सी0सी0 ब्लाकों द्वारा बाढ़ के पानी को रोक लिया गया जिससे किसी भी प्रकार की जानमाल की हानि नहीं हुई। आज सभी 185 परिवारों के लगभग 925 सदस्य सुरक्षित हैं और ग्राम पंचायत पूछड़ी के कोसी नदी के किनारे की लगभग 50 वीघा जमीन भी बाढ़ से सुरक्षित है। 


Post a Comment

Powered by Blogger.