Halloween party ideas 2015

 




*हर्षिल में एसडीआरएफ की सर्च एंड रेस्क्यू टीम द्वारा एक शव व एक जीवित व्यक्ति को हेलीकॉप्टर से हर्षिल पहुँचाया गया।*



आज दिनाँक 22 अक्टूबर 2021 को प्रातः एसडीआरएफ टीम द्वारा हर्षिल में लापता ट्रेकर्स  केलिए सर्च एंड रेस्क्यू ऑपेरशन शुरू किया गया। कल पूरी रात SDRF के जाबाज़ जवान एक जीवित व शव के साथ लगभग 5000 मीटर की ऊंचाई पर लामखागा पास के निकट कैम्प में ही रहे। टीम द्वारा अपनी देख रेख में सरवाइवर का पूरा ध्यान रखते हुए  सुरक्षित रखा गया। 


भोर होते है SDRF की बैक अप टीम हेलीकॉप्टर से ऊपर कैम्प पहुची व उक्त जीवित व्यक्ति व एक शव को लेकर नीचे हर्षिल पहुंचे। 


शेष लापता ट्रैकर्स व शवों को नीचे लाने हेतु सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी रखा गया है।

 कल एसडीआरएफ ने हर्षिल में 11 सदस्य ट्रैकिंग दल के एक ट्रेकर को किया सकुशल रेस्क्यू*

कल दिनांक 21 अक्टूबर 2021 को एसडीआरएफ ने हर्षिल में रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी सफलता हासिल की । हर्षिल से लमखागा पास होते हुए छितकुल ट्रेकिंग के लिए गए 8 पर्यटकों समेत 11 लोग लापता हो गए थे ।जिनकी तलाश में एसडीआरएफ टीम द्वारा सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।


आज  एसडीआरएफ की टीम द्वारा हेली से सर्चिंग की गई। हवाई सर्चिंग के दौरान टीम को लापता ट्रेकर्स  दिखाई दिए। टीम द्वारा हेलीकॉप्टर से उतरकर पैदल सर्चिंग शुरू की गई । 

   शरीर को जमा देने वाली ठंड , बर्फीली हवाओं और  बर्फ की मोटी चादर से बेपरवाह एसडीआरएफ के जवानों द्वारा दो  सरवाईविंग ट्रेकर्स को खोज निकाला ।

जिनमे से एक को सकुशल रेस्क्यू करते हुए  हैली में आर्मी अस्पताल तक पहुंचाया गया। वहीं दूसरा सरवाइवर ,एसडीआरएफ टीम के साथ सुरक्षित  कैम्प में ही है ,जिसका उचित ध्यान रखा जा रहा है। 

इसके अतिरिक्त  पांच शव भी रिकवर किये गए है ,जिनको लाने के लिए भी टीम पहुँच गयी है ।कल हैली के माध्यम से सभी को  नीचे लाया जाएगा। 


एसडीआरएफ  रेस्क्यू टीम ने अत्यंत विषम परिस्थितियों में इस रेस्क्यु ऑपेरशन को चलाया जा रहा है।प्रकृति द्वारा मचाए गए ।

इस विनाशकारी तांडव में जहां एक और जिंदगी अपने सुरक्षित आशियाने से बाहर निकलने तक में कतरा रही है वही खाकी बेखौफ अपना फर्ज निभा रही है। संकट में फसी हर एक जिंदगी के लिए भीषण विपत्ति में भी निरंतर कर्तव्यपथ पर अग्रसर है।


Post a Comment

Powered by Blogger.