Halloween party ideas 2015


 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार-

 

Dada Saheb Dalke Award to legendry actor Rajnikant

श्री रजनीकांत को भारतीय सिनेमा के विकास और विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार । 

67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार नई दिल्ली में एक विशेष समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा  प्रदान किए गए। शिवाजी राव गायकवाड़ के रूप में जन्मे, रजनीकांत ने वर्ष 1975 में तमिल सिनेमा में एक खलनायक अभिनेता के रूप में अपना करियर शुरू किया और तमिल सिनेमा के बेजोड़ सुपरस्टार बन गए। उन्होंने चार तमिलनाडु राज्य फिल्म सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार और एक फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ तमिल अभिनेता पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते हैं।

भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया है। वह एम जी रामचंद्रन के बाद तमिल सिनेमा के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता हैं। उनकी लोकप्रियता का श्रेय उनके विशिष्ट शैली के पंच संवादों और स्टंटों को दिया जाता है।

रजनीकांत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पाठ्यक्रम में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय अभिनेता हैं, जिसका शीर्षक फ्रॉम बस कंडक्टर टू सुपरस्टार है।

प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म 'मरक्कर अरबीकादिलिंते सिंघम' को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया गया। संजय पूरन सिंह चौहान को हिंदी फिल्म 'बहत्तर हुरैन' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का पुरस्कार दिया गया।

अभिनेता मनोज बाजपेयी को हिंदी फिल्म 'भोंसले' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार और धनुष को तमिल फिल्म 'असुरन' के लिए पुरस्कार मिला।  सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री को उनकी फिल्म 'मणिकर्णिका-द क्वीन ऑफ झांसी' और 'पंगा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। तमिल फिल्म 'सुपर डीलक्स' के लिए विजया सेतुपति को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया और पल्लवी जोशी को हिंदी फिल्म 'द ताशकंद फाइल्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।

बी. प्राक को हिंदी फिल्म 'केसरी' के गाने "तेरी मिट्टी" के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का पुरस्कार मिला। सवानी रवींद्र को मराठी फिल्म 'बार्डो' में "रण पेटाला" गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का पुरस्कार दिया गया। डी. इम्मान को तमिल फ़िम 'विश्वसम' में उनके गीतों के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन का पुरस्कार मिला। प्रबुद्ध बनर्जी को बांग्ला फिल्म 'ज्येष्ठपुत्र' में पार्श्व संगीत के लिए पुरस्कार मिला।

मलयालम फिल्म 'कोलांबी' के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार प्रभा वर्मा को मिला। राजू सुंदरम को तेलुगु फिल्म 'महर्षि' के लिए सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का पुरस्कार मिला। सिक्किम को सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य का पुरस्कार मिला। सर्वश्रेष्ठ गैर-फीचर फिल्म का पुरस्कार हेमंत गाबा की फिल्म 'एन इंजीनियर्ड ड्रीम' को दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म समीक्षक का पुरस्कार सोहिनी चट्टोपाध्याय को दिया गया।

गैर-फीचर फिल्म श्रेणी में 'राधा' को सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन फिल्म का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ कला और संस्कृति फिल्म का पुरस्कार उड़िया गैर-फीचर फिल्म 'श्रीक्षेत्र रु सहिजाता' को दिया गया। गैर-फीचर फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ कथन का पुरस्कार सर डेविड एटनबरो द्वारा 'वाइल्ड कर्नाटक' (अंग्रेजी) को दिया गया।

गैर-फीचर फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन का पुरस्कार बिशाखज्योति द्वारा 'क्रांति दर्शी गुरुजी- अहेड ऑफ टाइम्स' (हिंदी) को दिया गया। सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ पुस्तक का पुरस्कार संजय सूरी द्वारा लिखित 'ए गांधीियन अफेयर: इंडियाज क्यूरियस पोर्ट्रेट ऑफ लव इन सिनेमा' को दिया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि उन्हें विभिन्न क्षेत्रों की फिल्मों को पुरस्कार जीतते हुए देखकर खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि फिल्में जलवायु परिवर्तन सहित हमारे समय के प्रासंगिक मुद्दों से निपटती हैं। उन्होंने कहा कि सिनेमा खेलों को बढ़ावा देने का एक सशक्त माध्यम है और इस माध्यम का उपयोग समाज की बेहतरी के लिए किया जाना चाहिए।

उपराष्ट्रपति ने कहा, फिल्म नैतिक और नैतिक संदेशों को लेकर एक उच्च उद्देश्य वाला वाहन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संदेश वाली फिल्म में स्थायी अपील होती है। उन्होंने कहा, सरकार ने देश में दस्तावेजी आंदोलन को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है।
 

 सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्राप्त करने के लिए रजनीकांत को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इन पांच दशकों ने रजनीकांत को एक व्यक्ति से एक संस्था बना दिया है। उन्होंने कहा, सिनेमा न केवल मनोरंजन करता है बल्कि समाज को महत्वपूर्ण संदेश देने में भी अहम भूमिका निभाता है। श्री ठाकुर ने कहा, समाज को चित्रित करने के लिए सही सामग्री का चयन करना एक बड़ी जिम्मेदारी है।
 

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.