Halloween party ideas 2015

 भारतीय चिकित्सा संघ (IMA) द्वारा भारत में 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है ताकि सभी चिकित्सा चिकित्सकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को उनकी अथक सेवा के लिए आभार व्यक्त किया जा सके।हालांकि राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के पालन की तारीख एक देश से दूसरे देश में भिन्न होती है, यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसे पूरी दुनिया में मनाया जाता है। 




राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस का महत्व

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस डॉक्टरों के अथक प्रयासों को स्वीकारकरने और उनका आभार व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। कोरोना काल में अनेक प्रकारों  से डॉक्टर ने जनता की सेवा की है। विषम परिस्थियों में स्वयं की सुरक्षा की परवाह न करते हुए अनेको को जीवन दान दिया ।  कई डॉक्टरों ने सेवा करते हुए अपनी जान भी दी है. तो कई डॉक्टरों ने रिसर्च के जरिये महामारी से बचने के रास्ते ढूंढे. यही नही रक्तदान के लिए जागरूक जागरूकता अभियान का हिस्सा भी बने .

क्यों मनाया जाता है--

भारत में, यह दिन प्रतिष्ठित चिकित्सक डॉ बिधान चंद्र रॉय को समाज के लिए उनकी निस्वार्थ सेवा और चिकित्सा क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए सम्मानित करता है।

 राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस उस दिन पड़ता है जिस दिन रॉय का जन्मदिन (1 जुलाई, 1882) था और जिस दिन उनकी मृत्यु हुई थी (1 जुलाई, 1962)। भारत सरकार द्वारा 1991 में डॉ रॉय की स्मृति में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस की शुरुआत की गई थी। एक महान चिकित्सक होने के अलावा, वे बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री (14 वर्षों के लिए) थे जो अपने उल्लेखनीय नेतृत्व गुणों के लिए जाने जाते थे। वह एक उत्कृष्ट शिक्षाविद्, परोपकारी और स्वतंत्रता सेनानी भी थे। डॉ रॉय ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (1928) और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।भारत रत्न प्राप्तकर्ता, डॉ रॉय के अनुकरणीय कार्यों में शामिल हैं, भारतीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान, संक्रामक रोग अस्पताल, टीबी अस्पताल (जादवपुर), चित्तरंजन सेवा सदन, कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल, विक्टोरिया इंस्टीट्यूशन (कॉलेज), चित्तरंजन कैंसर अस्पताल और चित्तरंजन सेवा की उन्होंने स्थापना की


डॉ रॉय एक असाधारण चिकित्सक थे जो रोगियों का इलाज इतनी करुणा और समझ के साथ करते थे कि लोग उन्हें उच्च सम्मान में रखते थे। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के लेख ने उन्हें "भारत के उपमहाद्वीप में पहले चिकित्सा सलाहकार के रूप में वर्णित किया, जो कई क्षेत्रों में अपने समकालीनों से आगे निकल गए"।


डॉक्टर्स डे तथ्य

विंडर जॉर्जिया 28 मार्च, 1933 को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाने वाला पहला देश था

अमेरिका 30 मार्च को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाता है. ईरान इसे 23 अगस्त को मनाता है. क्यूबा 3 दिसंबर को मनाता है



Post a Comment

Powered by Blogger.