Halloween party ideas 2015




 केंद्रीय शिक्षा मंत्री  रमेश पोखरियाल 'निशंक', जो अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में हैं, जिनका कोविड के बाद की जटिलताओं का इलाज चल रहा है, ने कहा कि छात्र उन्हें अपने प्रश्नों और आशंकाओं के साथ संदेश भेज रहे हैं।उन्होंने ट्वीट कर कहा - 


"प्रिय छात्रों, मुझे लगातार आपके बहुत सारे संदेश और जानकारी मिल रही है। साथ ही, आपने मेरे स्वास्थ्य के बारे में चिंता व्यक्त की है। इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं और कहता हूं कि मैं अब स्वस्थ महसूस कर रहा हूं।" ' 



उन्होंने ट्वीट किया, 'आपकी कुछ आशंकाएं आपके संदेशों में भी व्यक्त की गई हैं। लेकिन अस्पताल में चल रहे इस इलाज के चलते आपसे बात नहीं कर पा रहा था. यदि आपके पास केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षा से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं तो आप मुझे ट्विटर, फेसबुक या मेल द्वारा भी भेज सकते हैं।"


केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वह 25 जून को शाम 4 बजे सोशल मीडिया के जरिए छात्रों के सवालों का जवाब देंगे. COVID-19 महामारी के मद्देनजर सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 और 12 दोनों की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। बोर्ड ने दोनों वर्गों के लिए अपनी वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है। स्कूलों को जहां 30 जून तक कक्षा 10 के अंक जमा करने के लिए कहा गया है, वहीं स्कूलों के लिए कक्षा 12 के अंक संकलित करने की समय सीमा 15 जुलाई है।

बोर्ड द्वारा गठित 13 सदस्यीय पैनल द्वारा तय की गई 12वीं कक्षा के परिणामों की नीति के अनुसार, थ्योरी पेपर मूल्यांकन फॉर्मूले को 30 प्रतिशत वेटेज कक्षा 10 के अंक, 30 प्रतिशत कक्षा 11 अंक और 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त कक्षा 12 के अंकों का प्रतिशत।

सीबीएसई योजना ने आगे विस्तार से बताया कि कक्षा 10 के लिए, मुख्य पांच विषयों में से सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शन करने वाले विषयों के औसत सिद्धांत घटक के आधार पर 30 प्रतिशत अंक लिए जाएंगे।

कक्षा 10 के छात्रों के लिए घोषित मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक प्रत्येक वर्ष की तरह आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे, 80 अंकों की गणना पूरे वर्ष विभिन्न परीक्षाओं या परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.