Halloween party ideas 2015

लालकुआँ/हल्द्वानी :




श्रीमती आर्या ने दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ में 82 लाख रुपए कीमत से क्रय की गई दूध मापने की अत्याधुनिक मशीन का लोकार्पण करने के साथ-साथ एक दर्जन पशुपालकों को चेक वितरित किए। उन्होंने नैनीताल दुग्ध संघ एवं सहकारी डेयरी प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण भी किया। 

उन्होने दुग्ध संघ का निरीक्षण कर दुग्ध संघ द्वारा श्वेत क्रान्ति के क्षेत्र में चलाये जा रहे कार्यक्रमो तथा शीघ्र ही लालकुआं में एक लाख लीटर दैनिक क्षमता का अत्याधुनिक प्लांट स्थापित किए जाने पर खुशी का इजहार किया। मंत्री द्वारा दुग्ध संघ के मुख्य प्रयोगशाला में राष्ट्रीय डेरी विकास योजना से 82 लाख 13 हजार की लागत का एफटीआरआई मिल्क एनालाइजर का लोकपर्ण किया। तथा प्रशिक्षण केंद्र में पहुंचकर एक दर्जन दुग्ध उत्पादकों को सोसाइटी वेलफेयर से 48 हजार की आर्थिक सहायता के चेक वितरण किये। 

इस दौरान दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश सिंह बोरा ने दुग्ध उर्पाजन में आ रही समस्याओं से अवगत कराते हुए दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध समितियों के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। नैनीताल दुग्ध संघ के सामान्य प्रबन्धक डॉ एचएस कुटोला द्वारा संघ की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत कर दुग्ध संघ द्वारा संचालित समस्त योजनाओ एंव कार्यक्रमो से विस्तार से अवगत कराया गया।

 नैनीताल दुग्ध संघ में राष्ट्रीय डेरी विकास योजना से 82 लाख 13 हजार की लागत से एफटीआरआई मिल्क एनालाइजर दुग्ध परीक्षण मशीन के स्थापित हो जाने के बाद अब दूध में किसी भी प्रकार की मिलावट का एक ही दूध के नमूने से मात्र 1 से 3 मिनट में 30 टेस्टों के साथ मिलावट की पूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उक्त टेस्टिंग मशीन के स्थापित हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को मिलावटी जहरीले दूध पीने से निजात मिल जाएगी। 

कार्यक्रम में विधायक नवीन दुम्का, नगर पंचायत अध्यक्ष लालचंद सिंह, ब्लाक प्रमुख धारी आशारानी, प्रबन्धक निदेशक यूसीडीएफ जीवन सिह नगन्याल, उपसामान्य प्रबन्धक इंजी आरएम तिवारी, उपनिदेशक संजय उपाध्याय, प्रबन्ध कमेटी सदस्य किशन सिह बिष्ट, हेमा देवी, दीपा देवी, पूर्व चेयरमैन पवन चैहान, भाजपा मंडल अध्यक्ष नारायण सिंह बिष्ट, दीपक जोशी, कुंदन चुफाल, इंदर सिंह बिष्ट, समेत दुग्ध उत्पादक व कर्मचारी अधिकारी उपस्थिति थे।


Post a Comment

Powered by Blogger.