Halloween party ideas 2015

 

देहरादून :



सैम्पलिंग, सर्विलांस, कान्टैक्ट टेªसिंग, पर गम्भीरता से कार्य करने की आवश्यकता है ’’ यह बात जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वर्चुअल माध्यम से आयोजित कोविड-19 समीक्षा बैठक में कही। साथ ही बाजारों में सख्ताई के साथ मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करवाने के निर्देश समस्त उप जिलाधिकारियों को दिए।  उन्होंने दीर्घकालिक योजना के तहत् चिकित्सालयों में की जानी वाली व्यवस्थाओं को त्वरित गति से पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में जिन जगहों पर कोविड 19 संक्रमिंत व्यक्ति चिन्हित हैं ऐसे क्षेत्रों में प्रभावी सर्विलांस के साथ ही सैम्पलिंग और कान्टेक्ट ट्रेसिंग का कार्य किया जाए। इसके अतिरिक्त जो व्यक्ति बाहरी राज्यों एवं जनपदों से आ रहे हैं उनकी पूर्ण यात्रा विवरण प्राप्त कर लिया जाए, ताकि जनपद में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में नये वेरियंट से संक्रमित व्यक्ति चिन्हित हो रहें है ऐसे राज्यों/जनपदों से आने वाले व्यक्तियों की अनिवार्यतः सैम्पलिंग के साथ पूर्ण यात्रा विवरण प्राप्त करते हुए गाईडलाईन के अनुसार मानकों का पालन  करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला सर्विलांस अधिकारी को कान्टेक्ट टेªसिंग रिपोर्ट की नियमित समीक्षा करते हुए इस कार्य को अधिक प्रभावी ढंग से किये जाने हेतु पुलिस विभाग से समन्वय करने की बात कही।  

जिलाधिकारी ने चिकित्सालयों में की जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं, आक्सीजन टैंक, आक्सीजन जनरेशन प्लांट सहित विभिन्न उपकरण एवं अवस्थापना सम्बन्धी कायों में तेजी लाते हुए युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों हेतु अभी तक अपू्रवल लिया जाना है qउनकी तत्काल पत्रावली प्रस्तुत कर अपू्रवल प्राप्त कर लिया जाए ताकि सम्भावित तीसरी लहर से पूर्व ही चिकित्सालयों में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं चिकित्सा अधीक्षकों को इस कार्य में तेजी लाने तथा बजट की आवश्यकता होने पर औचित्य-प्रमाण पत्र के साथ मांग पत्र प्रस्तुत करने को कहा।  

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत बाजारों, सब्जी मण्डियों, दुकानों, माॅल्स, आदि स्थानों पर विशेष निगरानी रखते हुए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करवाने को कहा साथ ही इस कार्य में व्यापारियों का सहयोग प्राप्त करते हुए गाईलाइन्स का अनुपालन करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि कतिपय देखा जा रहा है कि बाजारों में कुछ लोग बिना मास्क के घूम रहें तथा किसी-किसी  स्थान पर लोगों एवं फल-सब्जी विक्रेताओं अथवा अन्य दुकानदारों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है यह स्थिति बहुत गंभीर है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की लापरवाही करने वालों पर पुलिस के सहयोग से निरन्तर अभियान चलाकर चालान करें तथा पुनरावृत्ति होंने पर आपदा प्रबन्धन अधिनियम के तहत् कार्यवाही करें। 

जिलाधिकारी ने टीकाकरण कार्यों में तेजी लाने तथा योजनाबद्ध तरीके से टीकाकारण कार्य पूर्ण करने को कहा। उन्होंने चकराता-कालसी एवं अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में पोलियो टीकाकरण की तर्ज पर मोबाईल टीमों के माध्यम से घर-घर जाकर टीकाकरण किये जाने को कहा। बैठक में बताया गया कि कल राधास्वामी सत्संग व्यास जम्बो साईट पर सैनिटाइजेशन का कार्य किया जाना है, जिस कारण वहां पर टीकाकरण नहीं होगा। इस दौरान बताया गया विकासखण्ड चकराता के 74 गावों में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के 95 प्रतिशत् व्यक्तियों का टीकाकरण हो गया हैं    


Post a Comment

Powered by Blogger.