Halloween party ideas 2015




सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET), रसायन और उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में एक प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान है जो उत्तराखंड राज्य के  डोईवाला,देहरादून क्षेत्र में स्थित  है । इस संस्थान की स्थापना केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से वर्ष  2018 में की गई  । यह संस्थान  पूरी तरह से कौशल विकास , तकनीकी  सेवाए, शैक्षणिक एवं शोध के लिए समर्पित है ।

सिपेट, प्लास्टिक परीक्षण लैब को मानक ISO / IEC 17025: 2017 के अनुसार NABL (नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज) से मान्यता प्राप्त हुई है और यह राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय मानको  के अनुसार प्लास्टिक मटेरियल और उत्पादों के  परीक्षण करने के लिए तत्पर  है। यह प्रयोगशाला उत्तराखंड राज्य में स्थित एकमात्र प्लास्टिक परीक्षण हेतु राजकीय प्रयोगशाला है। इसका लाभ राज्य के विभिन्न विभाग जैसे कि जल संस्थान, पेयजल, कृषि , बागवानी, खाद्य एवं आपूर्ति, आपदा प्रबंधन, गृह, डेयरी उद्योग इत्यादि ले सकते है । देहरादून में लैब के स्थित होने से राज्य के हरिद्वार, देहरादून, उधम सिंह नगर इत्यादि क्षेत्रो में स्थित प्लास्टिक औद्योगिक इकाइयों को प्लास्टिक्स परिक्षण की सुविधा गृह राज्य में ही उपलब्ध हो जाएगी।  साथ ही विज्ञान एवं अभियांत्रिकी में स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा के छात्र/छात्राएं को प्लास्टिक तथा उद्योगों  से सम्बंधित विषयो में  रिसर्च /परिक्षण  जैसी सुविधाओ का लाभ भी मिल सकेगा ।  

CIPET की टेस्टिंग लैब में विभिन्न मानको के अनुसार परीक्षण करने की क्षमता है, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मानकों (ASTM, BS etc.) की एक विस्तृत श्रृंखला का समायोजन करते हैं; जैसे कि पीने योग्य पानी की आपूर्ति, सीवरेज सिस्टम के लिए UPVC और एचडीपीई पाइप, वर्षा जल संचयन के लिए UPVC पाइप, बोरवेल पाइप, गर्म और ठंडे पानी की आपूर्ति के पाइप, पानी के भंडारण के लिए टैंक, CPVC पाइप, पोलीफिल्म, खाद्यान्न  पैकिंग बैग  इत्यादि के परिक्षण की सुविधायें उपलब्ध हैं ।


Post a Comment

Powered by Blogger.