Halloween party ideas 2015




डोईवाला :


  राजीव गांधी पंचायत राज संगठन के युवा दल ने भोगपुर के पास चांदपत्थर के संरक्षण की पहल करते हुए स्वच्छता अभियान शुरू कर दिया । युवाओं का कहना है कि चांद पत्थर को ऐतिहासिक धरोहर का सम्मान देते हुए इसको पर्यटन के मानचित्र पर लाया जाए । उनके प्रयास लगातार जारी रहेंगे और इस क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए विभिन्न माध्यमों से जनजागरूकता अभियान चलाएंगे ।  

चांदपत्थर के बारे में कहा जाता है कि इस पर अंग्रेजों ने गोलियां चलाई थीं, जिस पर गोलियों के तीन निशान साफ दिखाई देते हैं । 

राजीव गांधी पंचायत राज संगठन के प्रदेश संयोजक मोहित उनियाल ने बताया कि कुछ दिन पहले चांदपत्थर को देखने पहुंचे थे । भोगपुर नहर के पास गदेरे में स्थित चांद पत्थर के आसपास काफी गंदगी फैली थी और बड़ी बड़ी झाड़ियां उग आई थी । इस पर उनके साथियों ने वहाँ स्वच्छता अभियान चलाने व श्रमदान करने का निर्णय लिया । 

उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब साढ़े छह बजे वह अपने युवा साथियों के साथ चांद पत्थर पर पहुंचे और आसपास झाड़ियों का कटान किया । पत्थर के पास फैली गंदगी को हटाया गया । पहले दिन बारिश के मौसम में करीब एक घंटे तक युवाओं ने भोगपुर नहर से लेकर गदेरे में स्थित चांद पत्थर के आसपास स्वच्छता की मुहिम चलाई । 

उनियाल के अनुसार, बारिश तेज होने की वजह से अभियान स्थगित करना पड़ा । शनिवार को भी युवा चांद पत्थर पर पहुंचकर स्वच्छता अभियान चलाएंगे । उनका कहना है कि हम किसी भी कार्य के लिए सरकार से उम्मीद रखते हैं, पर लोगों को स्वयं भी पहल करनी होगी । हमें उन सभी स्थलों एवं विरासतों का सम्मान करना चाहिए, जिनका गौरवशाली अतीत रहा है । इस स्थान को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना होगा । इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा । स्वच्छता अभियान में मोहित उनियाल के साथ ग्राम पंचायत सदस्य शुभम कांबोज, छात्र नेता सावन राठौर व आरिफ अली मौजूद रहे ।

Post a Comment

Powered by Blogger.