Halloween party ideas 2015

 हरिद्वार:

 

मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत मंगलवार को हरिद्वार पहुंचकर उत्तराखंड सरकार एवं पतंजलि योगपीठ के संयुक्त प्रयासों से संचालित हो रहे हैं 140 क्षमता के कोविड अस्पताल का विधिवत शुभारंभ किया। इस अस्पताल में 140 ऑक्सीजन बेड,  10 इमरजेंसी बेड, 4 वेंटीलेटर की व्यवस्था है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने हरिद्वार कोविड पोर्टल और प्री-पेड एंबुलेंस सर्विस को भी हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। पतंजलि योगपीठ के सहयोग से संचालित होने वाले अस्पताल में स्टाफ, सफाई, ठहरने भोजन, दवाओं इत्यादि की व्यवस्था भी पतंजलि योगपीठ द्वारा की जाएगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि हरिद्वार में संचालित होने वाले इस कोविड अस्पताल का लाभ आस पास के जिलों के लोग भी ले सकेंगे, मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में हम सबको कोविड-19 गाइडलाइन का अक्षर:श पालन करना है।  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोरोना से लडने के लिए कारगर कदम उठा रही है।  प्रदेश में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए निशुल्क कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था की गई है, उन्होंने कहा कि  इस पूरे अभियान में 400 करोड़ से ज्यादा का खर्च आएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लगातार वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाई जा रही है। आईडीपीएल ऋषिकेश में एवं सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में 500- 500 बैड के 2 अस्थाई अस्पताल अगले कुछ दिनों में तैयार हो जाएंगे जिसके लिए हमने डीआरडीओ के लिए 40 करोड़ जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही हल्द्वानी सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज में अगले कुछ दिनों में ऑक्सीजन टैंक स्थापित किया जा रहा है।हिमालयन इंस्टीट्यूट जॉली ग्रांट में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने हेतु भारत सरकार से आग्रह किया गया है, जिसका सकारात्मक जवाब मिला है उम्मीद है कि जल्द ये स्थापित हो जाएँगे।

स्वामी रामदेव ने कहा कि पतंजली योगपीठ इस अस्पताल में स्टाफ तथा स्वच्छक स्टाफ व उसकी फीस, उनके रहने ठहरने की व्यवस्था, भोजन, फल तथा सूखे मेवा, मेंटीनेंस की व्यवस्था उपलब्ध करायेगा। इनर स्टेªंथ के बिना रोगों से नहीं लड़ा जाता इसिलए रोगियों की इनर स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए पतंजली के योग प्रशिक्षक द्वारा योग प्राणायाम, ध्यान, काॅउसलिंग व मनोचिकित्सा के रूप में थैरेपी की सुविधा, सकारात्मक उर्जा के लिए मंत्रोच्चारण पठनीय सामग्री भी उपलब्ध होगी जिससे मरीजों को कोविड से लड़ने में मानसिक मजबूती मिलेगी। रोगियों में स्ट्रेस को कम कराने के लिए रोगियों को शिरोधारा, बस्ती कर्म आदि कराया जायेगा। सरकार के साथ मिलकर कोरोना की इस लड़ाई में पूरा सहयोग दिया जायेगा।  
आचार्य बालकृष्ण ने इस संकट के समय में एक दूसरे के सहयोग को समय की मांग बताया। अपना बचाव करते हुए औरो की भी सुरक्षा करनी है। जिससे लोक कल्याण में सभी अपना योगदान दें। यह देश, राज्य और हरिद्वार हमारा परिवार है और अपने परिवार की तरह ही पतंजली यहां के रोगियों के उपचार में सहयोग करेगा।
शहरी विकास मंत्री, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, विधायक और मेयर ने पतंजली के सहयोग की सराहना की और आभार जताया।


 

इस दौरान पतंजलि योगपीठ के संस्थापक स्वामी रामदेव ने कोरोना महामारी को लेकर सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, हरिद्वार मेयर अनीता शर्मा एवं पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण मौजूद रहे।

Post a comment

Powered by Blogger.