Halloween party ideas 2015

  •  नैसेना वैसल, टैंक, तोपों और लड़ाकू विमान बढ़ाएंगे सैन्यधाम की शान : सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी।
  • देहरादून में 500 बैड के कोविड अस्पताल के लिए डॉक्टर, नर्स और अन्य आवश्यक सहायता देगी सेना : सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी। 

 
  राज्य के सैनिक कल्याण, मंत्री गणेश जोशी द्वारा लगातार बढ़ते कोविड - 19 संक्रमण से बचाव हेतु नागरिकों को आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवान के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ, विपिन रावत से मुलाकात कर सेना के डॉक्टरों, स्टॉफ नर्स, अन्य सहायक स्टॉफ, आवश्यक दवाओं व अन्य सामाग्री की मांग की है।    
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के नेतृत्व एवं निर्देश में वर्तमान समय में बढ़ रहे कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं राज्य के नागरिकों को कोविड उपचार उपलब्ध कराए जाने हेतु देहरादून नगर क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर कुल 500 बैड क्षमता के अतिरिक्त अस्पतालों की स्थपना हेतु विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस हेतु आधारभूत ढ़ाचा तो राज्य द्वारा अपने संसाधनों से खड़ा कर लिया जाएगा। परंतु चिकित्सक, नर्सिंंग व अन्य चिकित्सकीय मानव संसाधन रातों-रात नहीं बनाए जा सकते। भारतीय सेना तथा सैन्यबल ऐसी आपत स्थितियों से निपटने के लिए प्रषिक्षित एवं संसाधन सम्पन्न हैं। इस राज्य के वीर नागरिकों द्वारा देश की सेना की सेवा की जाती है, आप जानते ही हैं कि राज्य का हर पांचवां व्यक्ति सेना अथवा सैन्य बलों से सीधे अथवा परोक्ष तौर पर संबंद्ध है। इसलिए आज चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ विपिन रावत जी से मुलाकात कर इस महामारी के समय में राज्य को सेना से सहयोग एवं मदद की अपील की गई है। हमने कोविड चिकित्सा हेतु अतिरिक्त अस्पतालों हेतु आवश्यक चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफ तथा अन्य आवश्यक चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराए जाने हेतु अनुरोध किया है।   
कोविड -19 महामारी के इस संकट के समय में भारतीय सेना की ओर से उपलब्ध करवाए गए इस अवस्मिरणीय एवं अमूल्य सहयोग के प्रति राज्य सरकार एवं उत्तराखण्ड की जनता हमेशा कृतज्ञता महसूस करेगी। इस पर चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ विपिन रावत द्वारा राज्य को कोविड संक्रमण के विरूद्ध जंग में राज्य को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया गया है। 


 
 सैनिक कल्याण, औद्योगिक विकास, एम0एस0एम0ई0 तथा खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गणेश जोशी द्वारा मंत्री द्वारा राज्य के बहुचर्चित सैन्यधाम निमार्ण की तैयारियों को अमली जामा पहनाने की पहल शुरू कर दी है।

इस क्रम में राज्य के शहीदों के आंगन की पवित्र धूलि लाने के लिए रूट मैप तैयार करने के काम सैनिक कल्याण निदेशालय  को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है। अब इसकी भव्यता में चार चांद लगाने के लिए हैवी आर्मड वैपन की व्यवस्था करने हेतु सैनिक कल्याण मंत्री ने चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ, विपिन रावत से मुलाकात कर मांग की है।    
जैसा कि आप विदित हैं कि देहरादून में उत्तराखण्ड राज्य का एक भव्य शहीद स्मारक का निर्माण ‘‘सैन्य धाम’’ के रूप में किया जा रहा है। जिसके लिए भूमि पूजन दिनांक 23 जनवरी 2021 को किया जा चुका है। 
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि ‘‘सैन्य धाम को ना केवल ‘शहीद स्मारक‘ की तरह बल्कि एक आकर्षक पर्यटक स्थल  के रूप में भी विकसित करने की योजना है। ताकि प्रदेश के युवाओं एवं देशभर से आने वाले पर्यटकों को भारतीय सेनाओं के त्याग, बलीदान एंव वीरता की सच्ची झलक मिल सके और वह देश सेवा के लिए प्रेरित हो सकें। सैन्य धाम में स्मारक के साथ-साथ म्यूजियम, बहादुरी पदक गैलरी, विभिन्न महत्वपूर्ण लड़ाइयों का विवरण तथा अन्य भारतीय सेनाओं से जुड़े युद्धक सामान को भी प्रदर्शित किये जाने की योजना है। 
सैन्य धाम  परिसर को और अधिक आकर्षक बनाने हेतु सी0डी0एस0 के मध्यम से निम्न निश्प्रयोजित सैनिक उपकरणों की की मांग की गई है
सेना के टैंक - 02    
वायुसेना का लड़ाकू विमान - 01
नौसेना का एक छोटा वैसल - 01
सेना की आर्टिलरी तोपें - 02
एयर डिफेंस गन - 02
इस पर चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ विपिन रावत द्वारा राज्य के सैन्यधाम के निमार्ण में हर संभव मदद का भरोसा दिलाया गया है। 

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.