Halloween party ideas 2015

देहरादून:

 

हरिद्वार महाकुम्भ 2021 के अन्तर्गत होने वाले शाही स्नान से पूर्व आज जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपद के ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत नटराज, रेलवे स्टेशन, एसडीएस चिकित्सालय, त्रिवेणी घाट, आईएसबीटी का स्थलीय निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुचारू रखने के निर्देश दिए। 



जिलाधिकारी ने विभिन्न स्थानों पर निरीक्षण के दौरान सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शाही स्नान हेतु पंहुचे श्रद्धालुओं तथा जो अन्य श्रद्धालु एवं यात्रीगण पंहुचने वाले हैं के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं दुरूस्त रखी जाए ताकि किसी भी श्रद्धालुओं एवं यात्रियों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो। उन्होनंे चिकित्सालयों में पर्याप्त दवाईयां, उपकरण, के साथ ही चिकित्सक एवं स्टाॅप की निरन्तर उपस्थिति बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होनें नगर निगम ऋषिकेश के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न स्थानो पर बनाए गए शौचालय, मोबाईल टाॅयलेट पर साफ-सफाई के साथ ही पर्याप्त पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।   

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नटराज में श्रद्धालुओं के लिए रात्रि निवास हेतु बनाए गए रैनबसैरे रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए कोविड जांच केन्द्र, डिस्पेंसरी आदि व्यवस्थाओं के साथ ही  अनारक्षित टिकट घर में यात्रियों के रैनबसेरे की व्यवस्था का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान त्रिवेणी घाट पर नगर निगम द्वारा संचालित गतिविधियों का निरीक्षण किया तथा स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने, जल संस्थान, जल निगम को पेयजल पर्याप्त पेयजल व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि  चिकित्सालयों में सभी प्रकार की व्यवस्थाए यथा मेडिसन, जांच किट, के साथ ही चिकित्सालय में पानी, बिजली, शौचालय सहित स्वच्छता व्यवस्थाएं दुरूस्त रखी जाए। उन्होंने पुलिस क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश को सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्थाएं सुचारू रखने के साथ ही शाही स्नान के दिन मुख्य मार्ग से त्रिवेणी घाट तक वाहनों की आवाजाही बन्द रखने के निर्देश दिए। उन्होंने आईएसबीटी पर पर निरीक्षण के दौरान व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा वहां यात्रियों के उपयोग हेतु पेयजल, शौचालय, टायलेट आदि व्यवस्थाओं के साथ ही साफ-सफाई  एवं विद्युत व्यवस्थाएं बनाए रखने के निर्देश दिए।   

जिलाधिकारी के भ्रमण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ0 योगेन्द्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी वि/रा बीर सिंह बुदियाल, उपजिलाधिकारी ऋषिकेश वरूण चैधरी, नगर आयुक्त नरेन्द्र क्वीराल, सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 

जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में समय-समय पर जारी भारत सरकार/उत्तराखंड शासन/प्रशासन के निर्देशों का अनिवार्य रूप से अनुपालन करवाया जाए। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क ना पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों, प्रतिष्ठानों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापारिक प्रतिष्ठानों, दुकानदारों, होटल, रेस्टोरेंट संचालकों सहित सभी छोटे-बडे़ व्यवसायियों को उनके यहां कार्य कर रहे कार्मिकों के साथ ही स्वयं भी मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने को कहें तथा दुकानों पर आने वाले उपभोक्ताओं को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हुए  सोशल डिस्टेंिसंग के पालन हेतु दुकानों/प्रतिष्ठानों के आगे चिन्ह बनाए। 

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध हैं उन्होंने 45 वर्ष एवं इससे अधिक के सभी व्यक्तियों से अनुरोध किया है कि अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रं एवं वैक्सीनेशन सेन्टर पर जाकर वैक्सीन लगवाएं। 

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी अस्पतालों से कोविड-19 से सम्बन्धित विवरण आॅनलाईन पोर्टल पर दर्ज करते हुए सूचना अद्यतन करते रहने के भी निर्देश दिए। उन्होनें विभिन्न माध्यमों से लगातार कोरोना से बचाव से सम्बन्धित सूचनाओं को जनमानस तक पंहुचाने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने नगर निगम देहरादून, ऋषिकेश एवं नगर पालिका परिषदों  के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पर्यटन स्थलों, पार्कों एवं अन्य प्रमुख स्थानों में साफ-सफाई के साथ ही कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु विभिन्न माध्यमों से जनमानस एवं आने वाले पर्यटकों में जागरूकता लाने के साथ ही कीटनाशक दवा,  फाॅगिंग सोडियम हाइपोक्लोराइट आदि का नियमित छिड़काव भी करायें। जिलाधिकारी ने जनमानस से अपील करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों, बाजारों में  मास्क का उपयोग के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करें तथा अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें। 

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 582 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 34704 हो गयी है, जिनमें कुल 30147 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में  3110 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 5955 सैम्पल भेजे गये। आज जनपद में मास्क का उपयोग ना करने एवं सामाजिक दूरी के मानकों का उल्लंघन करने पर 923 व्यक्तियों के चालान किए गए।


एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.