Halloween party ideas 2015

 विश्व का सबसे बड़ा हिंदू धर्म और संस्कृति का परिचायक एवं सनातनी आध्यात्मिक कुंभ मेला पूर्ण भव्यता और वैभवता के साथ हरिद्वार में मनाया जा रहा है। यह महाकुंभ पर्व भारतीय सनातन संस्कृति का सर्वश्रेष्ठ प्रतिबिंब है



दिव्य कुंभ पर्व में विभिन्न विद्यालयों की छात्र छात्राओं को धर्म ज्ञान संस्कृति और संस्कार से जोड़े जाने के लिए संस्कार भारती उत्तराखंड, रामकृष्ण सेवा समिति रुड़की, एवं मेला प्रशासन हरिद्वारकुम्भ मंथन दिशाबोध 2021 के अंतर्गत 4 कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है। जिसके अंतर्गत-

विचार कुम्भ- यह दो दिवसीय कार्यक्रम देश और समाज हित के ज्वलंत एवं समसामयिक विषयों पर  आधारित होगा।*

बाल कुम्भ-  इसमें विद्यालयी स्तर पर जूनियर व् सीनियर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए कला चित्रण, मानस-मंथन, रामायण चौपाई लेखन और गायन प्रतियोगताओं का आयोजन किया जाएगा और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जायेगा।

कवि कुम्भ- रामनवमी की पूर्व संध्या पर गंगा घाट पर एक विराट कवि सम्मेलन आयोजित किया जायेगा जो पूर्णतया भगवान श्री राम को समर्पित होगा।

दीप कुम्भ- यह सुखद संयोग ही है कि श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या में बन रहे भव्य मन्दिर के शिलान्यास के उपरांत यह पहली रामनवमी है जो महाकुम्भ के समय पड़ रही है, इसलिए गंगा घाटों पर सवा लाख दीप जलाकर भगवान श्री राम को नमन करने का संकल्प लिया गया है।


इसी क्रम में महाकुंभ उत्सव में कुंभ मंथन के अंतर्गत कराए जाने वाले बाल कुंभ की प्रतियोगिताओं के संबंध में एक वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं एवं नई पीढ़ी के युवाओं को भविष्य निर्माण के लिए धर्म, संस्कृति और  संस्कार से जोड़ने के लिए बाल कुंभ के माध्यम से कला चित्रण, मानस-मंथन, रामायण चौपाई लेखन और गायन प्रतियोगताओं का आयोजन को सफल बनाने की प्रगति के विषय पर विस्तृत चर्चा की गई जिससे इस बाल कुंभ को यादगार उत्सव के तौर पर जाना जाए।



इस वेबिनार में बाल कुंभ आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने अपनी सहभागिता की जिसमें संयोजक मंडल से शिवानी विनायक गौड़ एवं अंजलि माहेश्वरी सहित बाल कुंभ आयोजन समिति के सदस्यों संदीप खन्ना, अनिल शर्मा, अमित, राकेश मालवीय, करन सिंह, उमा तनेजा, रागिनी गुप्ता, स्वाति मंगलम, दीपाली शर्मा, रंगोली अग्रवाल, प्रिया सिंह, राजकुमारी, कंचन प्रभा गौतम , सुनील चौहान।सदस्य डॉक्टर करुणा शर्मा, सीमा पटेल आदि ने भाग लिया।

Post a Comment

Powered by Blogger.