Halloween party ideas 2015

 

 ऋषिकेश: 

 

 यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्र  की ग्राम पंचायत बूंगा के जंगल में शनिवार की  प्रातः  अचानक आग लग गयी ।  करीब छह घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद स्थानीय ग्रामीण और वन कर्मियों ने जंगल मे लगी आग  पर काबू पाने में सफलता हासिल की। इस दौरान वन बीट अधिकारी सिविल सोयम मंजीत गुसाईं आग बुझाते हुए घायल हुये. हैं।यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्र  के लाल ढांग रेंज के अंतर्गत शनिवार की प्रातः. करीब पांच बजे जंगल में आग लग गयी । ग्राम पंचायत बूंगा के करीब चार किलोमीटर वन क्षेत्र में आग फैल गई। क्षेत्र पंचायत सदस्य सुदेश भट्ट ग्रामीण महिलाओं और युवकों के साथ आग बुझाने में जुटे गये। लॉकडाउन के वक्त सड़क और पुलिया बनाकर उदाहरण पेश करने वाले बूंगा और वीर काटल और के ग्रामीणों ने इस बार भी साहस और हिम्मत दिखायी । ग्रामीणों ने लैंसडौन वन प्रभाग के अधिकारियों को वनाग्नि की सूचना दी और स्वयं आग बुझाने में जुट गये । 

क्षेत्र पंचायत सदस्य सुरेश भट्ट ने बताया कि सूचना पाकर सिविल सोयम क्षेत्र के वन बीट अधिकारी मंजीत गुसाईं मौके पर पहुंचे। वह भी ग्रामीणों के साथ आग बुझाने में जुट गए। इस दौरान एक पेड़ की जलती टहनी टूट कर जब नीचे आने लगा तो वन बीट अधिकारी ने स्वयं को बचाने की कोशिश की। इस दौरान वह जमीन पर गिर गये । ढलान में वह काफी दूर तक लुढ़कते चले गये। पहाड़ी से आये पत्थरों की चपेट में आकर वह घायल हो गये । ग्रामीणों ने मौके पर ही उन्हें प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराया। आग से करीब आठ गांव और वन्यजीवों के प्रभावित होने का खतरा पैदा हो गया था। मौके पर ग्रामीण आग को बुझाने में लग गये वन विभाग की टीम भी मौके पर मदद के लिए पहुंची। करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद ग्रामीणों और वन विभाग की मेहनत रंग लाई और आग पर काबू पा लिया गया।





इस भीषण आग पर नियंत्रण पाने में क्षेत्र पंचायत बूंगा सुदेश भट्ट, ग्राम प्रधान बूंगा अनिता देवी, समाज सेवी हरीश कुमार, सामाजिक     कार्यकर्ता कांता भट्ट, जगदीश सिंह, मीना देवी, लता देवी, सरला देवी, पुष्पा देवी ने आगे बढ़कर भूमिका निभायी । क्षेत्र पंचायत सदस्य ने बताया कि जिस त्वरित गति व जाँबाजी का परिचय देते हुये  वन विभाग की टीम के बीट अधिकारी गौहरी रेंज पुष्प दीप चौहान, मंदीप गुसांई एवं वन दरोगा विक्रम सिंह रावत सम्मान के पात्र है ।  क्षेत्र पंचायत द्वारा  वन विभाग की टीम को जल्द ही सम्मानित किया जायेगा ।

Post a Comment

Powered by Blogger.