Halloween party ideas 2015

 

देहरादून:

 उत्तराखण्ड राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष अमिलाल सिंह वाल्मिकी की अध्यक्षता में नगर निगम सभागार में नगर निगम, समाज कल्याण, शिक्षा विभाग, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, पंचायतीराज, स्वजल, जल संस्थान, लीड बैंक आदि विभागों के साथ सफाई कर्मचारियों की समस्याओं एवं केन्द्र/राज्य सरकार की स्वच्छकार नियुक्ति एवं पुनर्वास योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।



मा0 आयोग के अध्यक्ष ने सम्बन्धित विभागों को स्वच्छकारों के कल्याण के लिए केन्द्र व राज्य सराकर की गतिमान विभिन्न योजनाओं  का समुचित लाभ प्रदान करने तथा विभागीय स्तर पर सफाई कार्मिकों की विभिन्न प्रकार की समस्याओं का तेजी से निस्तारण करने और उनके कल्याण से जुड़े विभिन्न प्राविधानों को लागू करवाने का हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम को सफाई कार्मिकों को मानकों के अनुसार भर्ती करने, उनको नियमितिकरण और पदोन्नति के पर्याप्त अवसर देने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त कर्मचारी भविष्य निधि के कार्ड जारी करने, स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने, उनकी दैनिक समस्याओं की सुनवाई हेतु शिकायती पंजिका रखने, काम करने के दौरान उनको पर्याप्त सुरक्षा उपकरण इत्यादि देकर कार्य करवाने को निर्देश दिए। सफाई कार्मिकों को एरियर की धनराशि, नियमित व आउटसोर्स सभी को एक समान धनराशि प्रदान करने, वर्दी के प्रावधान को लागू करने साप्ताहिक अवकाश प्रदान करने, अुनकंपा के आधार पर नौकरी देने में लचीलापन रूख अपनाने तथा कार्मिकों सेे शिड्यूल के अनुसार कार्य करवाने को कहा। 

अध्यक्ष ने समाज कल्याण विभाग को मैन्यूवल स्कैवन्जर सूची में सभी प्रकार के सफाई कार्मिकों को इस परिधि में शामिल करने तथा केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की समुचित जानकारी व लाभ दिलाने तथा वाल्मिकी बस्तियों  समेत में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता कैम्प लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पेशल कम्पोर्नेट प्लान के तहत् मिलने वाली धनराशि का भी मानक के अनुरूप शत् प्रतिशत् उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संस्थान के साथ ही विभिन्न विभागों को निर्देशित किया कि संविदा अथवा किसी भी तरह से ड्यूटी पर रखे जाने वाले कार्मिकों को बिना प्रशिक्षण ड्यूटी पर तैनात ना करें साथ ही काम करवाते समय पूरे सुरक्षा उपकरण हों साथ ही सम्बन्धित विभाग उपकरणों के साथ कार्य करवाने को कार्मिकों की काउन्सिलिंग करवाएं और जहां पर बिना सुरक्षा उपकरण कार्य करते दिखें उनको सुरक्षा उपकरण प्रदान करें। इसमें किसी भी तरह की लापरवाई ना बरती जाए क्योंकि लोगों की जान से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। 

माननीय अध्यक्ष ने स्वजल विभाग को वाल्मिकी बस्तियों में शौचालय तथा तरल एवं सोफ्ट वेस्ट मैनेजमेंट के समुचित कार्य करवाने को कहा तथा किसी भी प्रकार से कहीं पर भी सीवर नाली में अथवा खुले में बहती ना मिले। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सफाई कार्मिकों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने तथा लीड बैंक अधिकारी को सफाई कार्मिकों तथा वाल्मिकी समाज को उनके कल्याण से सम्बन्धित विभिन्न  योजनाओं  के आवेदनों में ऋण प्रदान करने के निर्देश दिए

इस दौरान बैठक में नगर आयुक्त नगर आयुक्त नगर निगम विनय पाण्डेय, राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य साकेत वाल्मिकी, जयपाल वाल्मिकी व विपिन चंचल, ओएसडी राजकुमार खोबे, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल, वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डाॅ आर.के सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा रानी पैन्यूली, जिला पूर्ति अधिकारी जसंवत कण्डारी, उप जिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पाण्डेय, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ संजय दत्त सहित सम्बन्धित विभाग व सफाई कार्मिक उपस्थित थे। 



देहरादून:

 

 अपर जिलाधिकारी वि/रा बीर सिंह बुदियाल ने राष्ट्रीय राजमार्ग-58 एवं 72 हरिद्वार भाग के 4-लेन चैड़ीकरण एवं सुदृढीकरण का अवशेष कार्य (पैकेज-द्वितीय) रा0रा0-72 लालतप्पड़ से मोहकमपुर भाग के कार्य हेतु ड्रोन कैमरा परियोजना की वीडियोग्राफी तैयार किए जाने की अनुमति के सम्बन्ध में बताया कि कुछ शर्ताें के के साथ विडियोग्राफी की अनुमति प्रदान की जाती है, जिनमें निर्माणधीन भाग की ही वीडियोग्राफी करने, किसी भी प्रतिबन्धित क्षेत्र में वीडियोग्राफी नही की जाएगी, परियोजना निर्माण कार्य की समस्त वीडियोग्राफी सुरक्षित रखी जाएगी, प्रतिबन्धित क्षेत्र में सम्बन्धित विभाग की अनुमति प्राप्त करनी आवश्यक होगी, जिस क्षेत्र में वीडियोग्राफी कराई जाएगी, उस क्षेत्र के सम्बन्धित थानाध्यक्ष एवं चैकी प्रभारी को भी अवगत कराया जाएगा, प्रतिबन्धों एवं शर्तों का उल्लंघन करने पर अनुमति निरस्त समझी जाएगी। 


एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.