Halloween party ideas 2015

 

हरिद्वार:


 स्पर्श गंगा परिवार ने  फुटबॉल ग्राउंड राजा गार्डन में  स्वच्छता संदेश प्रतियोगिता के अन्तर्गत माँ गंगा को स्वच्छ रखने की अपील की गई ।


यह अनूठी पहल स्पर्श गंगा परिवार द्वारा की गई जिसमें फुटबॉल ग्राउंड राजा गार्डन में बच्चों को बसंत पंचमी के पावन दिवस पर रंग बिरंगी सुंदर पतंगों पर कुंभ के दौरान मां गंगा और हरिद्वार शहर को स्वच्छ रखने की अपील की गयी।  स्लोगन द्वारा  अन्य सामाजिक विषयों जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ  , प्रदूषणमुक्त कुम्भ 2021, पर्यावरण संरक्षण ,जल संरक्षण आदी का भी सन्देश दिया गया।

इस तरह जागरूकता अभियान भी चलाया तथा जन जन को जागरुक किया गया ।विदित हो की कुंभ के दौरान करोड़ो की संख्या में यात्री देश विदेश से हरिद्वार आयेंगे ऐसे मे  प्रत्येक नागरिक को जागरूक रहना होगा ।


समाजसेवीका रीता चमोली ने इस अवसर पर कहा की हरिद्वार कुंभ एक ऐतिहासिक एवं पवित्र अनेकों संस्कृतियों का महासम्मेलन है। चार माह तक चलने वाले संसार के इस सबसे बड़े मेले को प्रदूषण मुक्त बनाने का उत्तरदायित्व हम सबका है जिससे यहां आने वाले यात्रियों को कोई असुविधा ना हो  वे स्वयं भी इस जागरूकता अभियान का हिस्सा बन सके। 


इस जागरूकता अभियान को गति प्रदान करने के लिये पतंगों पर स्वच्छता के अनेकों सुंदर संदेशों को लिखकर युवाओं ने अपनी प्रतिभा जाहिर की। जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

कार्यक्रम में स्पर्श गंगा की तरफ से ईको ब्रिक बनाने की कार्यशाला भी आयोजित की गई ।साथ ही बच्चो को जल संरक्षण के बारे में विस्तार से बताया गया।


 कार्यक्रम की संयोजिका विमला ढोडियाल रही ।कार्यक्रम में रीता चमोली ,मंजू मनु रावत, शर्मिला बगवाड़ी,रीमा गुप्ता, रजनी वर्मा,वंश शर्मा , प्रखर , रेणु कढ़ई, आशीष ,शुभम  आदि शामिल रहे।

Post a comment

Powered by Blogger.