Halloween party ideas 2015

 

 

  ऋषिकेश:
 

वर्ष 2021 के स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए नगर निगम ने अभी से ही पूरी तरह से कमर कस ली है। स्वच्छता के प्रति तीर्थ नगरी के लोगों को जागरूक करने के लिए निगम प्रशासन ने आज स्वच्छता रथ भी निगम के तमाम वार्डो में उतार दिया है। निगम के विशेष वाहन द्वारा ऋषिकेश वासियों को अलग-अलग सूखा और गीला कूड़ा एकत्र कर स्वच्छता वाहनों में डालने के लिए जागरूक किया जाएगा।

नगर निगम ऋषिकेश, यू एन डी पी एवं एच डी एफ सी बैंक के संयुक्त तत्वाधान में आकांक्षा संस्था द्वारा संचालित सूखा कचरा प्रसंस्करण परियोजना के अन्तर्गत घरों से कचरा पृथक पृथक लेने हेतु जागरूकता के लिए स्वच्छता रथ को शुरू किया जा रहा है । इस अभियान को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अन्तर्गत शुरू किया  गया है । 

बुधवार की दोपहर नगर निगम प्रांगण में महापौर अनिता ममगाई ने विशेष रूप से तैयार कराए गए स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर महापौर ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए मुकाबला कड़ा होना है।जिसके लिए नगर निगम ने शहर के लोगों को जागरूक करने के लिए स्वच्छता रथ उतारा है। जो शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में नंबर वन बनने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं निगम प्रशासन द्वारा शहर के सभी वार्डों में 50 हजार डस्टबिन बांटने का कार्य चल रहा है जल्दी ही यह कार्य पूर्ण हो जाएगा।

नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने बताया स्वच्छता रथ के जरिए शहरवासियों को कचरा-प्रबंधन के लिए भी जागरूक किया जायेगा। जहां कही कमी है उसे दुरुस्त किया जा रहा है। सफाई व्यवस्था पर नगर निगम का विशेष फोकस है।

यूएनडीपी परियोजना अधिकारी  विद्या भूषण सिंह ने कार्यक्रम को लेकर बताया कि संस्था द्वारा वार्ड में घर घर जाकर पृथककरण को बढ़ावा दिया जा रहा है और प्रगति विहार, गंगा नगर, अमित ग्राम में बेहतर परिणाम मिल रहे है। इस सभी वार्डों में लोग अपने घरों से कूड़ा जैविक, अजैविक एवम् घरेलू खतरनाक अपशिष्ट को अलग अलग गाड़ी में स्वयं डालते है ।

इस दौरान सहायक नगर आयुक्त एलम दास,विनोद लाल,सफ़ाई निरीक्षक धीरेंद्र सेमवाल, सचिन रावत,अभिषेक मल्होत्रा, प्रशान्त कुकरेती, संतोष गुसाई सहित संस्था की तरफ से प्रेम माथुर, मेहंदी जैदी, वाशुतोष, मीनाक्षी

 संजय वर्मा, सुजीत यादव मौजूद रहे।e

Post a comment

Powered by Blogger.