Halloween party ideas 2015


देहरादूनः

 

 सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. धन सिंह रावत इन दिनों अपने कुमाऊं दौरे पर है। विभिन्न जनपदों के भ्रमण के उपरांत पिथौरागढ़ पहुचे डाॅ. रावत ने मुनस्यारी में राजकीय माहविद्यालय के बालिका छात्रावास का शिलान्यास किया।

 इस मौके पर डाॅ. रावत ने बताया कि रूसा फेज-2 के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय मुनस्यारी में बालिका छात्रावास बनाया जा रहा है। वहीं मुवानी में उच्च शिक्षा मंत्री ने राजकीय महाविद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने महाविद्यालय में चल रहे निर्माण कार्यों से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने निर्माण एजेंसी के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के अंदर कार्य पूरा करने के निर्देश भी दिये। 


पिथौरागढ़ दौरे के दौरान डाॅ. रावत ने तेजम गांव में महान त्रिकोणमितीय पंडित नैन सिंह रावत की स्मृति में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान डाॅ. रावत ने पंडित नैन सिंह रावत को याद करते कहा कि उन्होंने १९वीं शताब्दी में हिमालयी क्षेत्रों की खोजबीन कर उनके मानचित्र तैयार किये। पंडित नैन सिंह ने पैदल नेपाल से होते हुए तिब्बत तक की यात्रा कर व्यापारिक मार्ग का मानचित्रण किया। पंडित नैन सिंह रावत को उनके इस अद्भुत कार्यों के लिये देश और विदेश में कई पुरस्कार पदक भी मिले। रायल ज्योग्राफिकल सोसायटी ने उन्हें स्वर्ण पदक देकर सम्मानित किया था।।


इसके साथ ही डाॅ. रावत ने नाचनी में सहकारिता समिति के लाभार्थिओं को चेक वितरित कर स्वरोजगार से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से कहा वह सहकारिता से जुड़ी विभिन्न योजनाएं और मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत संचालित योजनाओं फायदा उठायें।


एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.